PATNA : अब पटना एयरपोर्ट से आपकी फ्लाइट की उड़ान लेट नहीं होगी। पार्किंग में टेक्निकल खामी के कारण अब लेट से उड़ान भरने की समस्या का समाधान हाईटेक सिस्टम से कर दिया गया है। जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहली बार नया व हाईटेक मैकेनिज्म पावर इन इन पुश बैक सिस्टम लगाया गया है जो फ्लाइट की उड़ान को समय से गति देने वाला होगा।

खड़ी होगी 6 फ्लाइट

पावर इन पुश बैक सिस्टम से फ्लाइट की पार्किंग व्यवस्थित हो जाएगी। एक साथ व्यवस्थित ढंग से 6 फ्लाइट खड़ी हो सकेंगी। पार्किंग से बाहर निकलने में कोई फ्लाइट दूसरे को डिस्टर्ब नहीं करेगी। एक साथ 6 फ्लाइट खड़ी होने के साथ जब चाहे निकल सकती है। पहले चार फ्लाइट खड़ी होती थी और एक को बाहर निकलने में कई फ्लाइट डिस्टर्ब होती थी।

ऐसे लेट होती थी फ्लाइट

पूर्व में फ्लाइट की पार्किंग के लिए सही व्यवस्था होने के कारण एक फ्लाइट अगर फंस जाती थी तो कई फ्लाइट फंसी रह जाती थी। ऐसे में उड़ान लेट हो जाती थी। उड़ान में बन रही इस अड़चन को दूर करने को लेकर काफी दिनों से प्लान चल रहा था। एयरपोर्ट के डायरेक्टर आर एस लाहौरिया का कहना है कि इस सिस्टम को लेकर सभी एटीसी कर्मियों को विशेष रुप से प्रशिक्षित किया गया है और एयरलाइंस मार्शलों को भी पटना एयरपोर्ट पर पेश किए गए इस नए तंत्र के बारे में जानकारी दी गई है।

ऐसे काम करेगा पुश बैक सिस्टम

एयरपोर्ट ने पहली बार ट्रैफिक को कम करने के लिए नया मैकेनिज्म पावर इन-पुश बैक सिस्टम एक्टिव किया है।

पटना एयरपोर्ट से पहली बार पावर इन-पुश बैक 'शुरू किया गया है जो उड़ान को हर तरह से राहत देगा।

पावर इन- पुश बैक में सभी एयरक्राफ्ट नोशेवेल टर्मिनल बिल्डिंग की ओर होंगे।

प्रस्थान के लिए, पहले विमान को इंजन शुरू करने से पहले ट्रैक्टर के साथ पीछे धकेल दिया जाएगा।

यातायात में अत्यधिक बढ़ोत्तरी के कारण इस सिस्टम को लाया गया है।

Posted By: Inextlive