-सिटी ऑफ पटना एप पर शिकायत करते ही 24 घंटे में होगी कार्रवाई

umesh.mishra@inext.co.in

PATNA : अब आपको अपने घर के आसपास जलजमाव, कूड़ा, नाला, नाली की समस्याओं के समाधान के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। अब आपको नगर निगम का एप इन समस्याओं से मुक्ति दिलाएगा। जहां भी समस्या है उसकी फोटो खींचकर आप एप पर अपलोड कर दें। 24 घंटे में समस्या दूर हो जाएगी। दरअसल, निगम सिटी ऑफ पटना एप लांच किया है। इस एप पर भेजी गई जानकारी को कंबैट सेल के माध्यम से संबंधित एरिया के अधिकारी और कर्मचारियों के यहां फॉरवर्ड कर दिया जाएगा।

समस्या की फोटो टैग करे

साफ-सफाई और सीवरेज संबंधी किसी भी प्राब्लम को दूर कराने के लिए शिकायतकर्ता को एप पर समस्या से संबंधित फोटो टैग करना होगा। इस फोटो को टैग करते समय शिकायतकर्ता को अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी आदि भी डालनी होगी। ताकि नगर निगम मुख्यालय स्तर पर सक्रिय कंबैट सेल के स्टाफ शिकायतकर्ता से लगातार संपर्क में रहें और वे समस्या समाधान होने तक वस्तुस्थिति से अवगत होते रहें।

सुपरवाइजर रहेंगे एक्टिव

एप पर लोग अपने आसपास या मोहल्ले भर की समस्या को भेज सकेंगे। सफाई निरीक्षक और पर्यवेक्षक जिस भी शाखा की समस्या होगी, वहां पहुचाएंगे। इंजीनियर और कर्मचारियों के माध्यम से खुद की देखरेख में प्राब्लम को 24 घंटे में सॉल्व करवाएंगे। अगर किसी कारण से 24 घंटे में समस्या का हल नहीं निकलता है तो सफाई निरीक्षक और पर्यवेक्षक शिकायतकर्ता से कांटेक्ट कर समस्या समाधान में आने वाली समस्या और उसे दूर करने का सही समयावधि बता देंगे।

इन नंबरों पर भी करें शिकायत

निगम का टोल फ्री नंबर

18003456644

निगम का वाट्सएप नंबर

9472223909

पटना निगम का सिटी ऑफ पटना नाम से फेसबुक पेज

इंस्टाग्राम ट्विटर आदि।

नोडल अफसर होंगे जिम्मेदार

समस्या का हल नहीं निकलने पर 15 दिनों के बाद कंबैट सेल के मेंबर्स शिकायकर्ता से संपर्क करेंगे। काम क्यों पूरा नहीं हुआ इसकी शिकायत नोडल अफसर तक पहुंचा दिया जाएगा। जिस स्तर पर लापरवाही की बात सामने आएगी वहां के अधिकारी और कर्मचारियों खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही शिकायकर्ता की समस्या को दूर कराने में नोडल अफसर अपना प्रयास शुरू कर देंगे।

बस क्लिक करते जाइए, प्रॉब्लम सॉल्व होती जाएगी

-सबसे पहले सिटी ऑफ पटना एप डाउनलोड करना होगा।

-इसके बाद दिए गए फ‌र्स्ट ऑप्शन बिगीन पर क्लिक करें।

-फिर मोबाइल के स्क्रीन पर मैप खुल जाएगा।

-मैप में सबसे पहले इंडिया इसके बाद पटना पर क्लिक करें।

-मैप में अपने एरिया को चुनें और प्राब्लम की फोटो खीचें।

-फोटो को उसी समय एप पर अपलोड करें।

-दिए गए ऑप्शन में कैटेगरी और सब कैटेगरी को फीलअप करें।

-अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और नाम फीलअप करें।

-अंत में दिए गए सेंड रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

शहरवासियों के लिए सड़क, बिजली, पानी आदि समस्याओं को घर बैठे समाधान करने के लिए निगम ने एप लांच किया है। कंबैट सेल इलेक्ट्रॉनिक और अत्याधुनिक माध्यमों पर प्राप्त समस्याओं को तुरंत दूर करवाएगी।

-विशाल आनंद, उप नगर आयुक्त नगर निगम पटना

Posted By: Inextlive