-संयुक्त जांच केंद्र पर रोज हो रही लाखों की अवैध वसूली

patna@inext.co.in

BEGUSARAI/PATNA: ओवरलोड वाहनों के परिचालन से राजेंद्र पुल कभी भी बंद हो सकता है. डीएम राहुल कुमार के योगदान देते ही राजेंद्र पुल की सुरक्षा के लिए जीरोमाइल के पास तीन विभागों को मिलाकर संयुक्त जांच केंद्र बनाया गया. जांच केंद्र पर 24 घंटे मजिस्ट्रेट और होमगार्ड के जवान तैनात रहते हैं. साथ ही जांच केंद्र पर लाइट, पेयजल और शौचालय की व्यवस्था के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. लेकिन सीसीटीवी कैमरे शोभा की वस्तु बनी हुई है.

गायब रहते हैं अधिकारी

जांच केंद्र पर तैनात मजिस्ट्रेट ऑफिस में बैठे रहते हैं या गायब रहते हैं. केंद्र पर तैनात आधा दर्जन होमगार्ड जवानों के ओवरलोड वाहनों की जांच करने के बजाय से¨टग-गे¨टग कर राशि वसूली करते हैं और बगैर जांच किए ही उक्त वाहन को धड़ल्ले से जांच केंद्र होकर जाने दिया जाता है. जिन वाहनों का से¨टग-गे¨टग नहीं हो पाता है उनसे जुर्माना वसूला जाता है. संयुक्त जांच केंद्र पर लाखों रुपए की अवैध वसूली दलालों के माध्यम से की जाती है. ओवरलोड ट्रक राजेंद्र पुल के रास्ते बीहट पहुंचता है. बीहट में सड़क किनारे खुलेआम अवैध रूप से संचालित ट्रांसपोर्ट के संचालक, एक दर्जन दलाल के द्वारा सभी ओवरलोड ट्रक से जांच केंद्र के पहले सड़क किनारे खड़ा कर दिया जाता है.

तो होगी सख्त कार्रवाई

सदर एसडीओ संजीव चौधरी ने बताया कि जांच केंद्र पर तैनात होमगार्ड जवानों को सख्त निर्देश दिया गया है कि अवैध वसूली करते पकड़े जाने पर कार्रवाई की जाएगी. समय-समय पर जांच केंद्र की जांच की जाती है. बताया जाता है कि एसपी द्वारा होमगार्ड जवानों को अवैध वसूली करते पकड़े जाने के बावजूद एक भी जवानों पर कार्रवाई नहीं की गई. जानकारों की मानें तो जिला प्रशासन द्वारा ओवरलोड वाहनों पर शिकंजा नहीं कसा गया तो राजेंद्र पुल क्षतिग्रस्त हो सकता है.

Posted By: Manish Kumar