-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: अगले वर्ष इंटर की प्रायोगिक परीक्षा होम सेंटर पर आयोजित की जाएगी। पिछले वर्ष राज्य में 795 कॉलेजों में इंटर की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की गई थी। यह निर्णय शुक्रवार को बोर्ड द्वारा आयोजित बैठक में लिया गया। इसमें राज्यभर के जिला शिक्षा अधिकारियों ने भाग लिया।

भेजा जाएगा डमी ओएमआर

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि अगले वर्ष उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन करने वाले परीक्षकों के पारिश्रमिक में वृद्धि की जाएगी। इसके अलावा मूल्यांकन प्रोत्साहन योजना भी लागू की जाएगी। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस वर्ष परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए डमी ओएमआर भी स्कूल के प्राचार्यो को भेजा जाएगा। इसके अलावा बोर्ड की बैठक में मैट्रिक एवं इंटर की उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए एक सेल गठित करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की डायरेक्टरी तैयार की जा रही है। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों का नियुक्ति पत्र मूल्यांकन कार्य शुरू होने से एक माह पहले ही जिला शिक्षा कार्यालय को मुहैया करा दिया जाएगा।

4 तक करें मैट्रिक का रजिस्ट्रेशन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने हाईस्कूलों के प्राचार्यो को विलंब शुल्क के साथ 29 सितंबर से 4 अक्टूबर तक पंजीयन फॉर्म भरने का निर्देश दिया है। छह अक्टूबर तक इसका शुल्क जमा किया जाएगा। सभी फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। जो छात्र विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरेंगे, उनका डम्मी पंजीयन कार्ड 7 अक्टूबर को जारी कर दिया जाएगा। उस डम्मी में किसी प्रकार की गलती होने पर 9 एवं 10 अक्टूबर को सुधार किया जाएगा। संशोधित पंजीयन कार्ड 11 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

Posted By: Inextlive