-मोबाइल पास और प्रीपेड ट्रेवल कार्ड के साथ चलो मोबाइल एप से अब आसान होगा सिटी बस में सफर

patna@inext.co.in

PATNA: भोपाल, जयपुर, कोलकाता और बेंगलुरु जैसे शहरों की तरह अब पटना में भी सिटी बसों से सफर करने वाले यात्री कैशलेस यात्रा कर सकेंगे. इसके लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने मोबाइल पास और प्रीपेड ट्रेवल कार्ड के साथ ही चलो मोबाइल एप तैयार किया है. इसका उद्घाटन मंगलवार को परिवहन विभाग के मंत्री संतोष कुमार निराला, परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने किया. इस मौके पर महिला यात्री पास, स्टूडेंट्स पास, ट्रांसजेंडर पास, पब्लिक इंफार्मेशन सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन का शुभारंभ भी किया गया. इस अवसर पर राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी, संयुक्त सचिव पंकज कुमार, बीएसआरटीसी के प्रशासन मुख्य चौधरी अनंत नारायण, उपसचिव शैलेंद्रनाथ सहित कई लोग मौजूद रहे.

चलो एप से सफर आसान

प्रीपेड ट्रेवल कार्ड का उद्घाटन करते हुए परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने कहा कि परिवहन के क्षेत्र में पटना काफी आगे बढ़ चुका है. चलो एप के माध्यम से यात्रियों का सफर और आसान हो गया है. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि चलो एप परिवहन के क्षेत्र में एक नई पहल है. सिटी सर्विस की बसों की लाइव लोकेशन ट्रैक करने के लिए चलो मोबाइल एप लांच किया गया है. इस मोबाइल एप में सिटी सर्विस की बसों का रियल टाइम लोकेशन के अलावा यात्रा करने के लिए मोबाइल पास की भी सुविधा उपलब्ध होगी. यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ महत्वपूर्ण स्टॉपेज (पांच जगहाें) पर पब्लिक इंफार्मेशन सिस्टम भी लगाया गया है. इस सिस्टम के जरिए एलईडी स्क्रीन पर बसों का स्टेटस देख सकते हैं.

रियायत दर पर मिलेगा पास

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि रियायत दर पर मंथली पास उपलब्ध कराया गया है. ये पास सभी वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है. सामान्य, महिला और छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग दर निर्धारित की गई है.

जरूरत के अनुसार होगा रिचार्ज

प्रीपेड ट्रेवल कार्ड (चलो कार्ड) को जरूरत के अनुसार रिचार्ज करा कर सिटी सर्विस की बसों में यात्रा कर सकते हैं. इसमें एक टैप से एक सेकंड में पेमेंट कर सकते हैं. यह कार्ड वॉलेट की तरह काम करेगा. कार्ड दिखा कर बस में कहीं भी यात्रा कर सकेंगे. इसमें कंडक्टर इलेक्टॉनिक टिकटिंग मशीन के द्वारा कार्ड से पेमेंट लेगा. यह 10 रुपया से 3000 के बीच जरूरत के अनुसार रिचार्ज हो सकता है. कार्ड को किसी भी बस में कंडक्टर से खरीदा और रिचार्ज किया जा सकता है.

चलो मोबाइल एप से मिलेगी ये जानकारी

-सबसे नजदीकी बस स्टॉप की जानकारी.

-मैप पर सिटी बस का रियल टाइम लाइव ट्रैकिंग लोकेशन.

-जिस स्टॉप से नगर बस चाहिए, वहां कितने बजे पहुंचेगी.

-मल्टी-मॉडल ट्रिप प्लानर का उपयोग कर डोर टू डोर मेट्रो सहित ट्रिप की योजना बना सकते हैं.

-सबसे नजदीकी बस स्टॉप को लोकेट कर सकते हैं.

Posted By: Manish Kumar