-विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 26 नवंबर से 30 नवंबर तक

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: राजधानी सहित बिहार के अन्य भागों में आग लगने पर अब मोटरसाइकिल से नियंत्रण किया जाएगा। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल ने पटना, पटना सिटी, कंकड़बाग, सचिवालय, दानापुर, फुलवारी के साथ ही भागलपुर, मुजफ्फरपुर, मोतीपुर, गया, बोधगया और दरभंगा अग्निशमन के लिए मिस्ट टेक्नोलॉजी युक्तदो-दो अग्निशमन मोटर साइकिल की खरीद, संचालन की अनुमति के साथ ही आग बुझाने के कार्य के लिए सिपाही के स्थायी पद सृजित करने की अनुमति दी। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि होटल पाटलिपुत्र अशोक का संचालन अब राज्य सरकार करेगी। मंत्रिमंडल ने 13.05 करोड़ रुपये की लागत पर भारत पर्यटन विकास निगम नई दिल्ली से इस होटल को बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है।

58 जेल जुड़ेंगे वीसी से

मंत्रिमंडल ने अपराध से जुड़े मामलों का निपटारा जल्द कराने के लिए प्रदेश की 58 जेल और 62 न्यायालयों को वीडियो कांफ्रेंसिंग प्रणाली से जोड़ने की मंजूरी दी है। सभी जेलों और न्यायालयों में फैसले के तहत मल्टी कांफ्रेंसिंग प्रणाली की सुविधा होगी। इस योजना पर कुल 126.87 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा का कार्यान्वयन बेल्ट्रॉन के माध्यम से होगा। परित्यक्ता, विधवा को 25 की आयु के बाद भी पारिवारिक पेंशन

मंत्रिमंडल ने एक अन्य फैसले में केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य कर्मियों की अविवाहित, परित्यक्ता, विधवा आश्रित पुत्रियों को 25 साल की आयु के बाद भी पारिवारिक पेंशन की अनुमान्यता दी है। अब तक 25 वर्ष की आयु तक की आश्रित पुत्रियों, विधवा आश्रित को यह लाभ मिलता था। कैबिनेट के प्रधान सचिव ने बताया कि परित्यक्ता स्त्री के मामले में कुछ शर्ते लागू होंगी। पारिवारिक पेंशन का लाभ उन्हें पुनर्विवाह होने तक या उनकी मासिक आय के साधन होने तक मिल सकेगा। इसी प्रकार अविवाहित पुत्री को यह लाभ उसका विवाह होने तक ही देय होगा।

Posted By: Inextlive