अब Sms करते ही Block हो जाएगा Card

2013-03-11T11:48:00+05:30

Jamshedpur

अगर आप फॉरेन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार अपने बैैंक का चक्कर भी जरूर लगा लें, कहीं ऐसा ना हो की विदेश में आपका एटीएम काम ना करे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा हाल में जारी किए गए गाइडलाइन्स के मुताबिक सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड डोमेस्टिक यूज के लिए इश्यू किए जाएंगे। लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम और एटीएम फ्रॉड के मामलों को देखते हुए आरबीआई ने सभी बैैंक्स को सुरक्षा से संबंधित ऐसे ही कई डायरेक्शन दिए गए हैैं।
मिली सराहना
स्टेट की साइबर डिफेंस डिपार्टमेंट ने आरबीआई के गाइडलाइन्स की सराहना की है। सीडीआरसी के सीईओ विनीत कुमार ने बताया कि नए नियमों से इकोनॉमिक फ्रॉड के मामलों पर काफी हद तक लगाम लगेगी। उन्होंने बताया कि एक्सपर्ट द्वारा मिलकर इन नए गाइडलाइन्स पर डिस्कशन किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने कार्ड ट्रांजैक्शन को और भी सेफ बनाने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम को इंट्रोड्यूस करने की सलाह दी है।
रूड्डह्म्द्मद्गह्लद्बठ्ठद्द होगी ह्यड्डद्घद्ग
कार्ड के जरिए मार्केटिंग को सेफ बनाने के लिए भी कई गाइडलाइन इश्यू किए गए हैं। आरबीआई ने सभी बैैंक्स को अगले तीस जून तक ये इंश्योर करने को कहा है कि डिफरेंट मर्चेंट्स के पास लगे कार्ड पेमेंट टर्मिनल डिफरेंट डाटा सिक्योरिटी के लिए सर्टिफाइड हो। इसके अलावा सभी बैैंक्स को रियल टाइम फ्रॉड मॉनिटरिंग सिस्टम भी अपनाने को कहा गया है।
ष्टह्वह्यह्लशद्वद्गह्म्ह्य को मिलेगा फायदा
कंट्री में 2010 से लेकर 2012 तक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैैंकिंग के दौरान साइबर फ्राड्स ने लोगों को 129 करोड़ रुपए से ज्यादा का चुना लगाया है। सिटी में भी पिछले कुछ सालों मे एटीएम फ्रॉड जैसे मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। साइबर डिफेंस रिसर्च सेंटर के चीफ टेक्निकल ऑफिसर विनीत कुमार ने कहा कि सिटी से हर महीने साइबर क्राइम के करीब 20 से ज्यादा मामले आते हैैं। उन्होंने बताया कि इनमें से कार्ड फ्रॉड से जुड़े कई मामले होते हैैं।

'नई गाइडलाइन्स से क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए होने वाले फ्रॉड पर लगाम लगेगी। सीडीआरसी द्वारा इन नए रूल्स की इफेक्टिवनेस की पड़ताल की जा रही है.'
विनीत कुमार, चीफ टेक्निकल ऑफिसर, साइबर डिफेंस रिसर्च सेंटर

Report by: bhijit.pandey@inext.co.in


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.