-6- 7 मीटर क्षेत्र में होगी हरियाली, कार्ययोजना तैयार

-बेरीकेडिंग कर रोकेंगे अतिक्रमण, कार्ययोजना तैयार

मेरठ: आबू नाले से अतिक्रमण को हराने के लिए अब हरियाली का सहारा लिया जाएगा। इसके लिए नायाब तरीका कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने निकाला है। सूरजकुंड से जागृति विहार की ओर करीब 1.3 किमी नाला पटरी पर प्राधिकरण को पौधरोपण के निर्देश कमिश्नर ने दिए हैं। चीफ इंजीनियर दुर्गेश श्रीवास्तव को पौधरोपण का जिम्मा एमडीए वीसी सीताराम यादव ने सौंपा है।

1-1 मीटर की दूरी पर होंगे पेड़

चीफ इंजीनियर ने बताया कि आबू नाले की पटरी से अतिक्रमण हटाने का काम चल रहा है। फिलहाल प्रथम चरण में प्राधिकरण 1.3 किमी की दूरी तक पौधरोपण करेगा। नाले की पटरी की चौड़ाई यहां 6 से 7 मीटर है। एमडीए की योजना यहां एक-एक मीटर की दूरी पर छांव दार पौधों के रोपण की है। चीफ इंजीनियर ने बताया कि पोल लगाकर कटीले तारों की फेसिंग नाला पटरी पर की जाएगी। पौधे नष्ट न हो इसके लिए न सिर्फ निगरानी की जाएगी बल्कि रखरखाव की व्यवस्था भी एमडीए भी करेगा।

कमिश्नर का दौरा आज

कमिश्नर आज एक बार फिर कमिश्नर नाले की पटरी पर निरीक्षण करेंगे। प्राधिकरण द्वारा प्लान्टेशन की तैयारी का निरीक्षण कमिश्नर करेंगे तो वहीं नाले की पटरी को खाली कराने के लिए चलाए जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान को देखेंगे। गुरुवार से प्लान्टेशन आरंभ कर दिया जाएगा।

---

आबू नाले की पटरी पर दोबारा अतिक्रमण न हो इसके लिए पौधरोपण कर कटीले तारों की फेसिंग की जा रही है। पौधे पर्यावरण संरक्षण का काम भी करेंगे।

-राजकुमार, सचिव, एमडीए

Posted By: Inextlive