स्पेशल

- रेलवे बोर्ड ने की नई पहल, सीजीएचएस से जुड़े अस्पतालों में मिलेगी यह सुविधा

- हर जिले में एक अस्पताल को रेलवे की ओर से किया गया संबद्ध

utkarsh.srivastava@inext.co.in

GORAKHPUR: रिटायर्ड रेल कर्मचारियों के लिए एक यह अच्छी खबर है। रेलवे कर्मचारियों के साथ ही अब रिटायर्ड कर्मचारियों को भी मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मिल सकेगी। इसके लिए रिटायर्ड कर्मचारियों को स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा। इस कार्ड के जरिए वे आपात स्थिति में रेलवे अस्पताल के साथ ही सीजीएचएस (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ सर्विस) से जुड़े अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे।

शहर से बाहर भी इलाज

रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक स्मार्ट कार्ड पर इलाज की सुविधा के लिए हर जिले में अस्पताल को संबद्ध किया गया है, जहां से यह सुविधा ली जा सकती है। साथ ही यदि रेलकर्मी या रिटायर्ड रेल कर्मचारी अन्य शहर में हैं तो वे वहां के सीजीएचएस से जुड़े अस्पताल में कार्ड दिखाकर मुफ्त इलाज इलाज करवा सकते हैं।

दूर होगी शिकायत

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि रिटायर्ड कर्मचारी इस बात की लगातार शिकायत करते हैं कि आपात स्थिति में रेलवे अस्पताल में उन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधा नहीं मिल पाती। इस वजह से कई बार गंभीर हालत में रेलवे अस्पताल को छोड़कर प्राइवेट नर्सिग होम्स का सहारा लेना पड़ता है। रेलवे बोर्ड के इस निर्णय के बाद अब रिटायर्ड कर्मचारियों को रेलवे अस्पताल में तो बेहतर चिकित्सा मिलेगी ही, अपने शहर से लेकर अन्य दूसरे शहरों में भी वे स्मार्ट कार्ड दिखाकर सीजीएचएस से जुड़े अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे।

एनई रेलवे में इतने कर्मचारी

रेल कर्मचारी- 55000

रिटायर्ड- 60000

स्मार्ट कार्ड के फायदे

- प्राइवेट अस्पताल में बेहतर इलाज करा सकेंगे रेल कर्मचारी।

- गंभीर बीमारी की स्थिति में नहीं रहना होगा रेलवे अस्पताल के सहारे।

- सिटी से बाहर रहने पर भी बेहतर चिकित्सा सुविधा।

- सीजीएचएस से सबंद्ध किसी भी अस्पताल में करा सकेंगे इलाज।

वर्जन

रेलवे अपने कर्मचारियों के साथ ही रिटायर्ड के हित में भी सोचता रहता है। चिकित्सकीय जरूरतों को देखते हुए बोर्ड की ओर से स्मार्ट कार्ड जारी करने का फैसला लिया गया है। इससे रिटायर्ड कर्मियों को वृद्धावस्था में इलाज कराने में काफी मदद मिलेगी।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive