-परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा, युवा बड़ी संख्या में हो रहे सड़क दुघर्टना के शिकार

PATNA: बिहार के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह अच्छी खबर है। क्योंकि परिवहन विभाग की ओर से हर कॉलेज में रोड शेफ्टी प्रतियोगिता आयोजित करने की तैयारी चल रही है। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आने वाले प्रतिभागी न सिर्फ रोड सेफ्टी अंबेसडर बनेंगे बल्कि दूसरे कॉलेजों में जाकर लोगों को हेलमेट से होने वाले फायदे की जानकारी देंगे। इसके लिए विभाग से 150 लाख रुपए किए आवंटित किए गए हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में आज पढि़ए रोड सेफ्टी अंबेसडर बनने से क्या होगा फायदा

प्रतियोगिता के माध्यम से चुने जाएंगे अंबेसडर

इसके बनने के लिए परिवहन विभाग की ओर से कॉलेज स्तर पर प्रतियोगिता कराई जाएगी और उसके बाद स्टेट लेबल पर रोड सेफ्टी अंबेसडर चुने जाएंगे। परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि कॉलेजों में वीडियो, फोटो और पोस्टर के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिस कॉलेज में छात्र या छात्रा अंबेसडर चयनित किए जाएंगे वह अन्य स्टूडेंट्स को भी कॉलेज में मोटिवेट करेंगे।

कॉलेज स्तर पर शपथ ग्रहण समारोह

परिवहन विभाग के अधिकारियों की मानें तो सड़क दुर्घटनाओं में सबसे अधिक युवा घायल होते हैं। तेज गति में वाहन चलाने और स्टंट दिखाने में दुघर्टना के शिकार होते हैं। उन्हें जब तक समझ में आता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। इसलिए सड़क सुरक्षा बड़ा मुद्दा है यातायात नियमों का पालन कराने के लिए कॉलेज स्तर पर शपथ ग्रहण कराया जाएगा।

ऑडियो और वीडियो से किया जाएगा जागरूक

हर कॉलेज में सभी छात्र-छात्राओं के बीच से किसी एक को रोड सेफ्टी अंबेसडर चुना जाएगा। यह समय-समय पर सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे और कार्यक्रमों के आयोजन में भी इनकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी रहेगी। बताया गया कि कॉलेजों में सड़क सुरक्षा विषय पर ऑडियो और वीडियो से जागरूक किया जाएगा।

Posted By: Inextlive