-शंकरगढ़ से हुई शुरुआत, दो ग‌र्ल्स ने संभाला सेल्सगर्ल का काम

PRAYAGRAJ: शंकरगढ़ के एक पेट्रोल पंप दो सेल्सगर्ल आपको वाहनों में फिलिंग करते दिख जाएं तो आश्चर्य मत करिएगा. इस पथरीले और आदिवासी एरिया में दोनों ग‌र्ल्स का नौकरी करना उन महिलाओं के हौसलों को बुलंद करने वाला है जो घर से निकलकर कुछ करना चाहती हैं. पेट्रोल पंप संचालक का कहना है कि ग्रामीण और शहरी इलाकों के दूसरे पंप संचालकों को भी इस दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए.

पिता के सपोर्ट के लिए की नौकरी

दोनों लड़कियां शंकरगढ़ की रहने वाली हैं. वर्षा नाम की लड़की के पिता का व्यवसाय पटरी से उतर गया तो वह परिवार के पालन पोषण के लिए आगे आ गई. अब वह सेल्सगर्ल के रूप में नौकरी कर परिवार चलाने में पिता की मदद कर रही है. दूसरी गर्ल भी शंकरगढ़ एरिया की है और सात बहनों के परिवार को सपोर्ट करने के लिए सेल्सगर्ल बन गई. इन दोनों ने बारा पावर प्लांट के नजदीक कपारी मोड़ पर बने पेट्रोल पंप पर नौकरी मांगी और इनकी रिक्वेस्ट सुन ली गई.

शहर में दे चुके हैं जॉब

इसके पहले सिविल लाइंस पत्रिका चौराहे स्थित पेट्रोल पंप पर दो सेल्स गर्ल रखी गई थीं. उन्होंने बकायदा मशीन को पिंक कलर का शेप भी दिया था. उनके इस प्रयोग को चौतरफा सराहना मिली थी. इसके बाद शंकरगढ़ जैसे एरिया में सेल्सगर्ल को रखकर फिर से इतिहास दोहराने की कोशिश की गई है. इस तर्ज पर दूसरे पेट्रोल पंप भी ग‌र्ल्स को नौकरी देने की योजना बना रहे हैं. जिससे जरूरतमंद ग‌र्ल्स को जॉब और सैटिस्फैक्शन दोनों प्रदान किया जा सके.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयास, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को आगे बढ़ाते हुए बेटियों को सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है. यह दोनों हमारे पास काम करने की इच्छा जाहिर करने आई थी जिसका देखते हुए जॉब दी गई है.

-रोहित केसरवानी,

संचालक, हीरा फिलिंग स्टेशन

Posted By: Vijay Pandey