-लाइन में लीकेज की वजह से टेस्टिंग की गई बंद, 3 दिन का लगेगा वक्त, म्योर मिल नाले के पंप का काम भी अधूरा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : गंगा में गिर रहे विश्व विख्यात नाले को अब दीपावली तक की मोहलत मिल गई है। अब इसे त्यौहार बाद ही टैप किया जाएगा। मंडे को सुबह 10.30 बजे नाले को टैप करने के लिए टेस्टिंग की गई थी, लेकिन 15 मिनट में ही डीएस पाइप में लीकेज हो गया था। जिसके चलते आनन-फानन टेस्टिंग को बंद कर दिया गया। इसके बाद ट्यूजडे को पाइप की मरम्मत का कार्य शुरू किया गया। लीकेज बैंड को ठीक कर इसको कंक्रीट की बीम से सपोर्ट दिया गया है। कंक्रीट को सूखने के लिए 3 दिन तक छोड़ा गया है। वहीं जल निगम जीएम आरके अग्रवाल ने बताया कि दीपावली के चलते स्टाफ भी नहीं है और बैंड का कार्य पूरा कर दिया गया है। 3 दिन बाद ही अब टेस्टिंग की जाएगी। तब तक के लिए कार्य रोक दिया गया है।

ठेकेदार ने नहीं दिया बार चार्ट

गंगा में गिर रहे 5 नालों को टैप करने के लिए कार्य कर रही जीएसजे इनवो कंपनी ने अभी तक जल निगम को कार्यों के लिए माइक्रो बार चार्ट मांगा था। इसके लिए कई बार ठेकेदार को नोटिस दिया जा चुका है, लेकिन ठेकेदार ने अभी तक नहीं दिया। इससे कार्य में लगातार बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं। वहीं नवाबगंज और म्योर मिल नाले में डायवर्जन के लिए गेट भी नहीं लगाए गए हैं। इससे नाले को टैप नहीं किया जा सका है।

---------------

2 करोड़ लीटर सीवर पहुंचेगा जाजमऊ एसटीपी

-1.5 करोड़ से बदली जाएगी 30 मीटर पाइप लाइन, पकरिया नाले की लाइन हो गई थी डैमेज

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र : करीब 1 साल पहले डैमेज हुई पकरिया स्थित सीवर लाइन को अब ठीक किया जाएगा। इसके लिए 1.5 करोड़ रुपए से टेंडर भी अंतिम प्रक्रिया में हैं। लाइन ठीक न होने से अभी तक करीब 2 करोड़ लीटर सीवेज मुंशीपुरवा पंपिंग स्टेशन से पंप किया जा रहा है। जबकि इस लाइन के ठीक हो जाने के बाद सीधे जाजमऊ एसटीपी तक पानी पंप किया जा सकेगा। सीवर लाइन का 30 मीटर का हिस्सा डैमेज हो गया था। इस लाइन से गोविंद नगर, बाकरगंज सहित अन्य इलाकों का सीवर ट्रीट होने के लिए जाजमऊ एसटीपी तक जाता था। जल निगम जीएम आरके अग्रवाल ने बताया कि टेंडर बिड के लिए ओपन कर दिए गए हैं। 1 मेनहोल से दूसरे मेनहोल तक करीब 30 मीटर के हिस्से का निर्माण किया जाना है।

Posted By: Inextlive