-बिजलीघर परेड व कोपरगंज आलू मंडी डिवीजन से होगी शुरूआत, 10 हजार स्मार्ट मीटर मिल चुके हैं, चल रहा ट्रायल

-- करंट फाइनेंशियल ईयर में एक लाख स्मार्ट मीटर मिलने की उम्मीद, कंज्यूमर्स को नही देना होगा इसके लिए कोई पैसा

KANPUR: केस्को ने अपने कंज्यूमर्स को पूरी तरह स्मार्ट बनाने की तैयारी कर ली है। स्मार्ट बिलिंग सुविधा देने के बाद अब केस्को का अगला कदम स्मार्ट मीटर लगाना है। अगले महीने से सिटी में स्मार्ट लगने शुरू हो जाएंगे। इसकी शुरुआत बिजलीघर परेड और कोपरगंज आलूमंडी डिवीजन से होगी। इनके लिए दस हजार स्मार्ट मीटर केस्को स्टोर को मिल चुके हैं। करंट फाइनेंशियल ईयर में एक लाख स्मार्ट केस्को को मिलने के दावे किये जा रहे हैं। खासबात ये हैं कि इन स्मार्ट मीटर की कीमत भी कानपुराइट्स को नहीं चुकानी पड़ेगी।

सफल रहा ट्रायल

केस्को ने पिछले महीने के आखिर में बिजलीघर परेड के स्वीट होम अपार्टमेंट में ट्रायल के तौर पर 11 स्मार्ट मीटर लगाए थे। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक जीपीएस के थ्रू कनेक्ट कर स्मार्ट मीटर की परफॉर्मेस चेक की जा रही थी। जो कि सफल रही है। ट्रायल सफल होने के बाद अब स्मार्ट मीटर को बिलिंग सर्वर से जोड़ा जा रहा है। ये कार्य पूरा होने के बाद ही अन्य मोहल्लों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू होगा।

3 लाख स्मार्ट मीटर

केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक सिटी के 3 लाख स्मार्ट मीटर मिलने हैं। इनमें से एक लाख स्मार्ट मीटर करंट फाइनेंशियल में ही केस्को को मिल जाएगी। इसकी शुरूआत 10 हजार स्मार्ट मीटर के साथ हो चुकी है। स्मार्ट मीटर का दाम कन्ज्यूमर्स से नहीं लिया जाएगा। मीटर फ्री में बदले जाएंगे। इसके लिए एक कम्पनी से टाईअप भी हो चुका है।

-----------

स्मार्ट फैक्ट

3 लाख स्मार्ट मीटर मिलने हैं कानपुर शहर को

1 लाख मीटर करंट फाइनेंसियल इयर में मिलेंगे

10 हजार स्मार्ट मीटर मिल चुके हैं, ट्रॉयल सफल

2 डिवीजन से होगी मीटर लगाने की शुरआत

बिजली चोरी पर रोक

केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक स्मार्ट मीटर लगाने से कई फायदे होंगे। सबसे अधिक फायदा केस्को से ही पूरे पॉवर सप्लाई सिस्टम पर नजर रखी जा सकेगी। ओवरलोडिंग की पूरी जानकारी हो जाएगी। ओवरलोडिंग से सिस्टम को बचाने के लिए जरूरत के मुताबिक उस एरिया की सप्लाई (स्मार्ट मीटर)कन्ट्रोल रूम से ही बन्द की जा सकेगी। इसके अलावा स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी पर रोक लगाने में मदद लगेगी। खासतौर पर मीटर में छेड़छाड़ कर लोग बिजली चोरी नहीं कर सकेगी। स्मार्ट मीटर के जरिए रियल टाइम बिजली की खपत पता चल जाएगी। दिनभर का पूरा ब्यौरा कन्ट्रोल रूम रहेगा।

बकाएदारों की बिजली गुल

स्मार्ट मीटर लगने के बाद बकाएदारों के यहां बिजली काटने और फिर जोड़ने की कवायद नहीं करनी पड़ेगी। केस्को ऑफिसर ऑफिस में बैठे-बैठे ही बिजली का बिल जमा न करने वालों की पॉवर सप्लाई स्मार्ट मीटर के जरिए बन्द कर सकेंगे। केस्को ऑफिसर सीएसबी अंबेडकर ने बताया कि स्मार्ट मीटर आ चुके हैं, जल्द ही लगाने का काम शुरू किया जाएगा।

स्मार्ट मीटर के हैं ये फायदे

-- कंज्यूमर्स के लिए स्मार्ट मीटर फ्री में लगाएगा केस्को

-- मीटर में छेड़छाड़ कर नहीं हो सकेगी बिजली चोरी

-- रियल टाइम पॉवर कंजम्प्शन का ब्यौरा उपलब्ध रहेगा

-- सिस्टम ओवरलोड होने पर पूरा फीडर नहीं बन्द करना पड़ेगा

-- स्मार्ट मीटर के जरिए ओवरलोडिंग कंट्रोल कर सकेगा केस्को

-- बकाएदारों के घर जाकर केबल काटनी की जरूरत नहीं रहेगी

-- स्मार्ट मीटर के जरिए बन्द कर देगा बकाएदारों की पॉवर सप्लाई

Posted By: Inextlive