RANCHI: ऑनलाइन राशन कार्ड निर्माण और राशन कार्ड की होम डिलीवरी शुरू होने के बाद अब सिटी के लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक चिप लगे स्मार्ट राशन कार्ड की होम डिलीवरी करने की तैयारी है। इस योजना का नाम है अंत्योदम होम डिलीवरी योजना। इस संबंध में जिला प्रशासन के समक्ष बुधवार को कंपनियों द्वारा डेमो पेश किया जाएगा। जिला प्रशासन ने चिप लगे स्मार्ट राशन कार्ड के वितरण से संबंधित प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे कंपनियों के डेमो और रिपोर्ट के साथ सरकार की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। स्वीकृति मिलते ही लोगों को अपने पुराने राशन कार्ड बदलकर स्मार्ट राशन कार्ड लेने होंगे। स्मार्ट राशन कार्ड के वितरण से इसका सीधे आधार कार्ड के साथ ऑनलाइन मिलान किया जा सकेगा और लोगों के सारे डिटेल एक क्लिक में कंप्युटर स्क्रीन पर उपलब्ध होंगे।

खराब होने से मुक्ति, शुल्क भी मिनिमम

राशन कार्ड के स्मार्ट हो जाने से उसके खराब होने या मिसप्रिंट होने की समस्या से निजात मिल जाएगी। डीएसओ नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि प्रशासन का प्रयास है कि जल्द से जल्द और न्यूनतम शुल्क पर लोगों को स्मार्ट राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाए।

मंगलवार से हो कार्ड की होम डिलीवरी शुरू

जिला प्रशासन ने मंगलवार से राशन कार्ड की होम डिलीवरी शुरू कर दी है। पं। दीनदयाल उपाध्याय की जयंति के उपलक्ष्य में होम डिलीवरी की शुरुआत की गई। बुधवार को तीन लोगों को उनके स्थाई पते पर राशन कार्ड भेजा गया है। इनमें नामकुम के सलोमी टोप्पो, डोरंडा के शंकर साहू और आजाद बस्ती के सीमा परवीन शामिल हैं।

वर्जन

रांची जिला प्रशासन स्मार्ट राशन कार्ड वितरण की तैयारी कर रहा है। कंपनियों के डेमो देखे जा रहे हैं और इसका प्रस्ताव जल्द ही सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। इलेक्ट्रॅानिक चिप लगे स्मार्ट राशन कार्ड के वितरण से ऑनलाइन व्यवस्था मजबूत होगी। कार्ड के सड़ने- गलने की समस्या का निदान होगा। साथ ही सरकारी योजनाओं का सीधे लाभ प्राप्त हो सकेगा।

नरेन्द्र कुमार गुप्ता, डीएसओ, रांची

Posted By: Inextlive