तीन चरणों में होगी सिटी व कैंट स्टेशन की सफाई

सॉलिड वेस्ट के साथ अतिक्रमण मुक्त होगा रेलवे परिसर

Meerut. स्वच्छ रेलवे स्टेशन की श्रृंखला में अब मेरठ के सिटी और कैंट स्टेशन को चमकाया जाएगा. इस प्रतियोगिता के तहत देश के करीब 532 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है, जिसमें मेरठ के दोनो स्टेशन भी शामिल हैं.

तीन चरणों में होगी सफाई

मुख्यालय से मिले निर्देशानुसार तीन चरणों में स्टेशन परिसर समेत रेलवे ट्रेक की सफाई की जाएगी. पहले चरण में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, दूसरे चरण में प्लास्टिक कचरे का निस्तारण और तीसरे चरण में रेलवे ट्रेक पर सफाई व अतिक्रमण को हटाने का काम किया जाएगा. अभियान की पूरी जिम्मेदारी इंजीनियरिंग विभाग, आरपीएफ और सेनेट्री इंस्पेक्टर की रहेगी.

हाईटेक मशीनों का टोटा

स्टेशन परिसर की सफाई की इस कवायद में हाईटेक क्लीनिंग मशीनों की कमी बाधा बन सकती है. पिछले साल से रेलवे स्टेशन पर वैक्यूम क्लीनर, स्क्रबर और जेट मशीन की कमी है. इसकी डिमांड भी की जा चुकी है, लेकिन अभी तक मशीनें उपलब्ध नही हुई हैं. ऐसे में मशीनों की कमी स्टेशन की सफाई व्यवस्था का प्रभावित कर सकती है.

अतिक्रमण मुक्त होगा रेलवे परिसर

अभियान के दौरान आरपीएफ की मदद से रेलवे प्रबंधन रेलवे परिसर और रेलवे ट्रेक के आसपास रेलवे की जमीन पर हुए अतिक्रमण को हटाएगा. इन जगह को खाली कराकर ग्रीनरी विकसित की जाएगी.

वर्जन-

स्टेशन की रैंक बेहतर करने के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे. कुछ मशीनों की डिमांड भेजी जा चुकी है. उसके बाद स्टेशन पूरी तरह साफ होगा.

- बिरेंद्र, स्वास्थ्य निरीक्षक

Posted By: Lekhchand Singh