-शासन से आए आदेश के बाद जीओ टैगिंग कर मौजूदा स्थिति की 5 फोटो को भेजना किया गया अनिवार्य

-इस कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश, पेयजल और पार्को की भेजनी है फोटो

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र : शहर में चल रहे अमृत योजना के तहत 8 प्रोजेक्ट की जीओ टैगिंग कर शासन को पूरी जानकारी देनी है। अभी तक क्या कार्य हुआ, कितना कार्य किया गया, प्रोजेक्ट एरिया की जीओ टैगिंग कर फोटो भी अपलोड करनी है। इस कार्य के लिए कड़े निर्देश शासन से आएं हैं। जबकि अभी तक जल निगम द्वारा जीओ टैगिंग का कार्य पूरा नहीं किया जा सका है। यह हाल तब है जब केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की पल-पल की मॉनिटरिंग की जा रही है।

अमृत एप पर होनी है अपलोड

शासन में 25 अक्टूबर को हुई बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे कि 3 दिन में जीओ टैगिंग के कार्य और फोटो अपलोड करने का कार्य पूरा कर लिया जाए। योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए एम अमृत एप शुरू किया गया है, जिसमें सभी जानकारियों को अपलोड किया जाना है।

-------------

योजना में कार्य वक्त से पीछे

अमृत योजना के तहत पार्को के सुंदरीकरण और नए पार्क बनाने को लेकर 13 पार्क सेलेक्ट किए गए थे। फ‌र्स्ट फेज में सिर्फ इंद्रा पार्क, सत्यम विहार पार्क और दयानंद पार्क के निर्माण में ग्रीनरी का कार्य पूरा होना है। वहीं सेकेंड फेज में सिर्फ कारगिल पार्क का ही कार्य हो सका है। गुलाब गार्डेन का निर्माण कार्य अभी फाइलों में ही लटका है। जबकि थर्ड फेज की अभी शुरुआत ही नहीं की गई है।

------------

सीवर योजना में कार्य भी धीरे-धीरे

अमृत में सीवर और पेयजल योजना का कार्य वक्त से पीछे चल रहा है। डिस्ट्रिक्ट-1 के 34 वार्डो में 370 करोड़ से नई सीवर लाइन डालने और पुरानी सीवर लाइनों की सफाई और मेंटेनेंस का कार्य किया जा रहा है। जगह-जगह सीवर सफाई की जा रही है। वहीं डिस्ट्रिक्ट-1 में 290 किमी सीवर लाइन की साफ हो रही है। कल्याणपुर में 100 किमी और डिस्ट्रिक्ट-1 में 250 किमी सीवर लाइन बिछाये जाने का कार्य किया जाना है।

------------

जीओ टैगिंग कार्य में पिछड़े

-8 प्रोजेक्ट अमृत योजना के तहत शहर में चल रहे।

-3 प्रोजेक्ट्स की अभी तक की गई जीओ टैगिंग।

-37.50 परसेंट ही कार्य पूरा किया जा सका है।

------------

अमृत योजना में बन रहे पार्क

फ‌र्स्ट फेज- महाबली पुरम, दयानंद विहार सेंट्रल पार्क, इंद्रा पार्क, निराला नगर, सत्यम विहार-- 6.5 करोड़ रुपए बजट

सेकेंड फेज- कारगिल पार्क, गुलाब गार्डन बर्रा विश्वबैंक और गुजैनी पार्क-- 6 करोड़ रुपए बजट

थर्ड फेज- श्याम नगर, चिल्ड्रेन पार्क और अंजनी पार्क, पनकी--9 करोड़ रुपए बजट

------------

अमृत योजना के तहत फ‌र्स्ट और सेकेंड फेज में पार्को का निर्माण तेजी से पूरा किया जा रहा है। वक्त से कार्य थोड़ा पीछे है, लेकिन जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

-वीके सिंह, उद्यान अधीक्षक, नगर निगम।

--------

फोटो अपलोड करने के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। वैसे हर बार लगातार नियमित जानकारी शासन को भेजी जाती है। जीओ टैगिंग का कार्य अंतिम चरण में है।

-आरके अग्रवाल, जीएम, जल निगम।

Posted By: Inextlive