- इस सुविधा के जरिये तत्काल टिकट नहीं हो सकता है बुक

- आईआरसीटीसी के यूजर सेम आईडी से कर सकते हैं लॉगइन

- इस प्रॉसेस में सिर्फ सीनियर सिटीजन को मिलेगा कन्सेशन

PATNA: ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त आप अक्सर 'कैश ऑन डिलीवरी' का ऑप्शन यूज करते होंगे। जब आपका सामान सुरक्षित आपके घर तक पहुंच जाता होगा, तब आप उस सामान का पैसे देते हैं। अब आईआरसीटीसी भी अपने यूजर्स के लिए ऐसी ही सुविधा लेकर आई है। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर ऑनलाइन बैंकिंग की फैसिलिटी नहीं है, तब भी आप टिकट ले सकते हैं। इस टिकट के पैसे आपको टिकट मिलने के बाद देने होंगे।

लांच हुई नई वेबसाइट

बिस्कोमान भवन स्थित आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि इस फैसिलिटीज के लिए आईआरसीटीसी की तरफ से एक अलग वेबसाइट लांच की गई है। पैसेंजर्स bookmytrain.com पर जाकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। आईआरसीटीसी की तरफ से इस वेबसाइट का एंड्रॉयड वर्जन भी लाया गया है। मालूम हो कि इसे यूज करने के लिए आईआरसीटीसी यूजर को किसी नए अकाउंट की आवश्यकता नहीं है। कुछ मामूली स्टेप पूरे करने के बाद वे सेम यूजर आईडी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल यह सुविधा देश के दो सौ शहरों में दिया जा रहा है। जल्द ही अन्य शहरों में भी उपलब्ध करा दी जाएगी। आईआरसीटीसी इस फैसिलिटी के जरिए उन लोगों को अपना ग्राहक बनाना चाह रही है, जो इंटरनेट बैंकिंग नहीं करते हैं और टिकट काउंटर की भीड़ से कतराते हैं।

देना होगा डिलीवरी चार्ज

अगर आप कैश ऑन डिलीवरी सिस्टम से टिकट लेते हैं, तो आपको डिलीवरी चार्ज के रूप में कुछ एक्स्ट्रा पे करना होगा। स्लीपर क्लास के टिकट पर चालीस रुपए, एसी क्लास के टिकट पर साठ रुपए डिलीवरी चार्ज लिया जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पैसेंजर को पांच दिन पहले टिकट बुक कराना होगा। इस वेबसाइट से पैसेंजर ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। वहीं, तत्काल बुकिंग के केस में कैश ऑन डिलीवरी सिस्टम लागू नहीं होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करने पर सीनियर सिटीजन के अलावा किसी और तरह का कन्सेशन पैसेंजर को नहीं दिया जा रहा है। साथ ही एक पैसेंजर मैक्सिमम छह बर्थ ही बुक करा सकता है। वहीं, सिंगल यूजर एक महीने में दस बार इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।

Posted By: Inextlive