- कोहरे को देखते हुए ट्रेंस के लिए की जा रही है व्यवस्था

- फॉग पास के जरिए सिग्नल करीब आते ही ड्राइवर को मिल जाएगा अलर्ट

GORAKHPUR: रेल का सफर सबसे सेफ और सुहावना होता है। जाड़े के मौसम में सेफ्टी और सिक्योरिटी तो रहती है, लेकिन लेटलतीफी पैसेंजर्स को काफी परेशान करती है। सफर के दौरान कोहरे की मार से पैसेंजर हमेशा ही मुसीबत झेलते हैं। इसकी सबसे अहम वजह कोहरे के दौरान सिग्नल का न दिखना है, जिसकी वजह से ट्रेन की स्पीड मिनिमम हो जाती है और वह लेट होती चली जाती हैं। मगर अब सिग्नल की वजह से ट्रेन लेट नहीं होगी। रेलवे ने सभी लोको पायलट्स को फॉग पास डिवाइस डिस्ट्रिब्यूट कर दिया है, जिसकी मदद से उनको सिग्नल का पता चल सकेगा और ट्रेंस की लेटलतीफी में कमी आएगी।

सिग्नल के पास करेगा अलर्ट

रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने फॉग के दौरान भी ट्रेंस को टाइमली चलाने के लिए फॉग पास डिवाइस बनाया है। इसमें ऐसी प्रोग्रामिंग की गई है कि सिग्नल पास आते ही लोको पायलट्स को इसका अलर्ट मिल जाएगा और कॉशन के हिसाब से अपनी स्पीड कम और ज्यादा कर सकेंगे। वहीं जहां आसपास कोई सिग्नल नहीं है, वहां वह ट्रेन को लेकर सरपट दौड़ सकेंगे। इससे ट्रेन की लेटलतीफी दूर करने में काफी हद तक मदद मिलेगी और पैसेंजर्स को होने वाली मुसीबत से आजादी मिल जाएगी।

सभी ट्रेंस में दिया गया डिवाइस

गोरखपुर रेलवे स्टेशन से रोजाना सैकड़ों ट्रेंस गुजरती हैं। एनईआर जोन की अपनी सभी ट्रेंस में रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने यह डिवाइस मुहैया करा दिया है। अब जब कोहरा बढ़ने के आसार बढ़ने लगे हैं, तो यह डिवाइस लोगों को वक्त से घर पहुंचाने में मददगार साबित होगा और उन्हें ट्रेन में ही घंटो वक्त बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। एनई रेलवे की बात करें तो यहां से दर्जनों ट्रेंस गुजरती हैं और सभी में इस डिवाइस की व्यवस्था कर दी गई है, जिससे लोगों को राहत मिल जाए।

बॉक्स

पीयुष गोयल ने भी ट्वीट कर दी जानकारी

रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन की इस पहल को रेलवे मिनिस्टर पीयुष गोयल भी प्रमोट करने में लगे हुए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इस बात की इंफॉर्मेशन दी है कि रेलवे ने फॉग सेफ डिवाइस तैयार किया है, जिसकी मदद से ड्राइवर्स को सिग्नल की जानकारी हो जाएगी और उन्हें इसकी वजह से ट्रेंस की रफ्तार को काफी पहले से कम नहीं करनी पड़ेगी।

स्टैटिस्टिक

नंबर ऑफ प्लेटफॉर्म - 10

हाल्टिंग ट्रेंस - 92

ओरिजिनेटिंग ट्रेन - 69

टर्मिनेटिंग ट्रेन - 70

टोटल ट्रेन - 161

वर्जन

पैसेंजर्स की सिक्योरिटी, सेफ्टी और सुविधा पर रेलवे का ध्यान है। एनई रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने यहां से ओरिजिनेट होने वाली सभी गाडि़यों में फॉग पास डिवाइस दे दिया गया है। उम्मीद है कि इससे ट्रेन की रफ्तार बढ़ेगी और लोग अपनी डेस्टिनेशन तक टाइमली पहुंच सकेंगे।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive