kanpur@inext.co.in

KANPUR : लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए आने वाले लोकसभा चुनाव में वोटर्स को एक और हथियार मिलेगा। अभी तक वोटर्स अपनी पसंद से मतदान करते थे। लेकिन इस बार वो अपनी नापसंदगी भी व्यक्त कर पाएंगे। उम्मीदवार पसंद है तो उसके नाम के सामने वाली बटन दबाइए। वरना एक खास बटन दबाकर एक सिरे से सबको नापसंद कर दीजिए। आपकी नापसंद भी चुनाव आयोग के लिए बेहद अहम है। इसीलिए पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानि ईवीएम में नोटा यानि नन ऑफ द अबव (इनमें से कोई नहीं)बटन इंट्रोड्यूस की जा रही है।

मुंह की खानी पड़ेगी

आम तौर पर चुनाव में ज्यादातर वोटर इसलिए मतदान करने नहीं जाते, क्योंकि उन्हें कोई भी प्रत्याशी वोट देने लायक नहीं लगता। हालांकि, इससे कोई फायदा तो होता नहीं है। मगर, लोकतंत्र का नुकसान जरूर होता है। क्योंकि नाकाबिल और आपराधिक प्रवृत्ति वाले उम्मीदवार भी जीत हासिल करके संसद-विधानसभा पहुंच जाते हैं। जागरूक वोटर ने अगर नोटा को अपना हथियार बना लिया तो तय है कि उम्मीदवारों को मुंह की खानी पड़ सकती है। इसलिए इलेक्शन ऑफिसर्स ने पब्लिक से अपील की है कि अपने वोट का इस्तेमाल जरूर से जरूर करें।

काम हो गया शुरू

ईवीएम में नोटा यानि नन ऑफ द अबव (इनमें से कोई नहीं) की बटन इंट्रोड्यूस करने का काम जल्द शुरू होने वाला है। डिप्टी इलेक्शन ऑफिसर आरएन बाजपेई ने बताया कि ईवीएम में कुल क्म् बटन होती हैं। नोटा की बटन को सभी उम्मीदवारों के नामों के बाद सबसे आखिरी में स्थान दिया जाएगा। पिछली बार कानपुर लोकसभा सीट के लिए क्0 प्रत्याशी मैदान में थे। इसलिए सभी पोलिंग बूथ पर एक-एक ईवीएम लगाई गई। अगर इस बार भी प्रत्याशियों की संख्या क्म् से कम रही तो आखिरी बटन नोटा की होगी। अगर दूसरी बैलट यूनिट लगी तो नोटा की बटन दूसरी बैलट यूनिट में इंट्रोड्यूस की जाएगी।

पहले से मिला है अधिकार

संविधान की धारा ब्9 (ओ) में वोटर को राइट टू रिफ्यूज का अधिकार मिला हुआ है। मगर, अनअवेयरनेस की वजह से वोटर इसका इस्तेमाल नहीं करते। क्योंकि कई बार निगेटिव वोटिंग के लिए पोलिंग पार्टियां भी एनकरेज नहीं करती। विधानसभा चुनाव-ख्0क्ख् के दौरान भी कानपुर के कुछ पोलिंग बूथों पर ऐसा नजारा देखने को मिला था। मामला संज्ञान में आने के बाद चुनाव आयोग ने गंभीरता से इस बारे में सोचा और नोटा की बटन को ईवीएम में इंट्रोड्यूस करने के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया।

वोटर कार्ड की पहली खेप पहुंची शहर

कलर्ड वोटर आईडी कार्ड की पहली खेप फ्राईडे को डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस पहुंच चुकी है। इलेक्शन ऑफिस के आईटी सेल इंचार्ज अजय श्रीवास्तव ने बताया कि पहली खेप में कुल फ्भ् हजार कार्ड रिसीव हुए हैं। चेन्नई से आई का‌र्ड्स की पहली खेप में क्8 साल से क्9 साल तक के वोटर शामिल हैं। बाकी के एजग्रुप के वोटर्स के का‌र्ड्स की खेप जल्द कानपुर भेजे जाने का वायदा किया गया है। हाईटेक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस इन रंगीन वोटर का‌र्ड्स को बीएलओ के माध्यम से वोटर्स तक घर-घर पहुंचाये जाने की व्यवस्था की जा रही है।

Posted By: Inextlive