PATNA : अगर आपने धोखे से ट्रैफिक रूल तोड़ दिया है और आपके घर पर ई-चालान आया है तो कहीं जाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ प्ले स्टोर से एक एप डाउनलोड कीजिए और घर बैठे जमा कर दीजिए अपना चालान। ट्रैफिक पुलिस पटना के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मदद से यह एप तैयार करने में जुटी हुई है। पटनाइट्स को जल्द ही यह एप प्ले स्टोर में देखने को मिलेगा। इस एप की यह भी खासियत है कि चालान जमा करने के बाद आपको बकायादा रसीद भी मिलेगी।

ऐसे काम करेगा एप

प्ले स्टोर से ट्रैफिक पुलिस एप डाउनलोड करना पड़ेगा।

उसमें ई-चालान का ऑप्शन होगा।

ई-चालान पर क्लिक करने बाद व्हीकल नंबर और ऑनर नाम का ऑप्शन आएगा।

नंबर और ऑनर नाम भरने के बाद ट्रैफिक उल्लंघन का एक लिंक खुल जाएगा।

उस लिंक पर क्लिक करने के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा।

पेमेंट पर क्लिक करते ही डेबिट कार्ड नंबर और सीवीवी नंबर का ऑप्शन आएगा।

इसको फीड करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

ओटीपी इंटर करते ही पेमेंट हो जाएगा और एक मेल आपके मोबाइल पर चला जाएगा।

वाराणसी में हो चुका है ट्रायल

जो साफ्टवेयर इंजीनियर पटना के लिए यह एप बना रहा है उसी ने बनारस के लिए भी ऐसा एप तैयार किया था। वहां इस एप के माध्यम से लोग चालान जमा कर रहे हैं। वहां इस एप का नाम ट्रैफिक पुलिस है। ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पटना में भी जो भी एप तैयार होगा उसका नाम ट्रैफिक पुलिस ही रखा जाएगा।

प्ले स्टोर से डाउनलोड करें एप

जब इस सॉफ्टवेयर को डेवलप कर लिया जाएगा तो उसे लोग प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस इसमें विभिन्न बैंकों से टाईअप कर रही है। इसका फायदा यह होगा कि जिस बैंक का उपभोक्ता होगा, वह आसानी से अपने बैंक से रुपए जमा कर सकेगा।

रूल तोड़ने का रहेगा रिकॉर्ड

इस एप की यह खासियत होगी कि आपने कितनी बार रूल तोड़ा है, उसका सारा रिकॉर्ड रहेगा। दरअसल ट्रैफिक पुलिस का यह नियम है कि दो बार से अधिक रूल तोड़ने पर जुर्माने की राशि बढ़ जाती है। इस एप में व्हीकल नंबर डालते ही पता चल जाएगा कि पहले कितनी बार नियम तोड़ चुके हैं। उसी के हिसाब से राशि भी बढ़ जाएगी।

Posted By: Inextlive