वाराणसी में आयोजित तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने और चौथे दिन भव्य कुंभ दिव्य कुंभ का दर्शन करने के बाद प्रवासी भारतीय एनआरआई स्पेशल ट्रेन से दिल्ली रवाना हो गए.

-जनरल वीके सिंह ने एनआरआई स्पेशल को दिखाई हरी झंडी

1012 पैसेंजर्स गए एनआरआई स्पेशल 00445 से

1012 पैसेंजर्स रवाना हुए 00447 स्पेशल से

650 पैसेंजर्स गए 00449 स्पेशल से

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: वाराणसी में आयोजित तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने और चौथे दिन भव्य कुंभ, दिव्य कुंभ का दर्शन करने के बाद प्रवासी भारतीय एनआरआई स्पेशल ट्रेन से दिल्ली रवाना हो गए। इलाहाबाद जंक्शन पर रेलवे के अधिकारियों के साथ ही विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने प्रवासी भारतीयों का स्वागत किया। उन्होंने हरी झंडी दिखाकर एनआरआई स्पेशल ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना किया। जनरल वीके सिंह खुद भी एनआरआई स्पेशल में सवार होकर प्रवासी भारतीयों के साथ दिल्ली के लिए रवाना हुए।

अधिकारियों ने किया वेलकम
प्रवासी भारतीयों को इलाहाबाद से दिल्ली पहुंचाने के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की थी। सिविल लाइंस साइड के प्लेटफार्म नंबर छह को एनआरआई स्पेशल के लिए रिजर्व किया गया था। शाम करीब साढ़े छह बजे एनआरआई स्पेशल ट्रेन प्लेटफार्म पर लग गई। जिसके बाद शाम करीब सात बजे कड़ी सुरक्षा में लग्जरी बसों से प्रवासी भारतीयों का आना शुरू हो गया। जहां प्लेटफार्म के मेन गेट पर डीआरएम अमिताभ, एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी, सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल के साथ ही रेलवे के अन्य अधिकारियों ने पैसेंजर्स का स्वागत किया। तिलक लगाने के साथ ही गुलाब का फूल दिया गया। हमसफर कोच वाली एनआरआई स्पेशल में पैसेंजर्स सवार हुए।

डेढ़-दो घंटे लेट हुई ट्रेन
एनआरआई स्पेशल तीन ट्रेनों में पहली ट्रेन को शाम सात बजे सफदरगंज के लिए रवाना होना था, लेकिन ये ट्रेन अपने निर्धारित समय से करीब डेढ़ घंटे देरी से सफदरगंज के लिए रवाना हुई। जिसे विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान कुंभ मेला के विशेष सलाहकार राकेश शुक्ला भी मौजूद रहे।

काफी खुश नजर आए प्रवासी भारतीय
दिल्ली के लिए रवाना होने के पूर्व जंक्शन पर पहुंचे प्रवासी भारतीय काफी प्रसन्न नजर आए। सभी ने अपनी खुशी का इजहार किया। ट्रेन में बैठते ही पैसेंजर्स ने इंज्वाय शुरू कर दिया। कुछ गु्रप ने तो अंताक्षरी शुरू कर दिया। जनरल वीके सिंह के साथ लोगों ने खूब सेल्फी लिया। तीनों एनआरआई स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित समय से करीब डेढ़ से दो घंटा देरी से गई।

ट्रेन में दिया जाएगा सादा भोजन, नाश्ते में गाजर का हलवा
फ‌र्स्ट एनआरआई स्पेशल में सवार पैसेंजर्स को ट्रेन में पनीर की सब्जी, मिक्स वेज, रोटी-दाल के साथ ही सादा भोजन दिया जाएगा। वहीं स्वीट डिश में गाजर का हलवा खिलाया जाएगा। सुबह नाश्ते में इलाहाबाद का फेमस सुर्खा अमरूद दिया जाएगा।

 

Posted By: Inextlive