हर विधानसभा से 5 ईवीएम और वीवी पैट का लाटरी सिस्टम से होगा चयन

एक विधानसभा पर 14 टेबल, हर टेबल पर तैनात रहेंगे 4-4 कर्मचारी

हर प्रत्याशी का एक एजेंट का बन सकेगा हर टेबिल पर पास

Meerut. आब्जर्वर की निगरानी में 23 मई को काउंटिंग के दौरान मॉक काउंटिंग होगी. आयोग से निर्देशों के अनुसार हर विधानसभा की 5 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और वीवी पैट से मॉक काउंटिंग कराई जाएगी. इस दौरान ईवीएम की कंट्रोल यूनिट में मौजूद वोट का वीवी पैट के बॉक्स में सीलबंद पर्चियों से मिलान कराया जाएगा. कंट्रोल यूनिट और वीवी पैट की पर्चियों का मिलान सभी प्रत्याशियों के एजेंट्स के सामने किया जाएगा. मिलान और पुष्टि के बाद ही काउंटिंग प्रक्रिया संपन्न होगी, जिसका अपडेट तत्काल निर्वाचन आयोग को दिया जाएगा.

लाटरी सिस्टम से चयन

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी रामचंद्र ने बताया कि हर विधानसभा से 5 ईवीएम और उससे जुड़े वीवी पैट के रिजल्ट का मिलान किया जाएगा. आयोग के निर्देश पर लाटरी सिस्टम से ईवीएम और वीवी पैट का चयन किया जाएगा. विधानसभावार प्रत्याशियों के एजेंट्स की मौजूदगी में लाटरी निकाली जाएगी. वहीं आयोग ने निर्देश दिया है ईवीएम से काउंटिंग पूरी होने के बाद मॉक काउंटिंग आरंभ होगी. आयोग ने मॉक काउंटिंग के संबंध में विस्तृत निर्देश निर्वाचन विभाग को दिए हैं. मॉक काउंटिंग पूर्ण होने के बाद ईवीएम और वीवी पैट की डिटेल समेत पर्चियों को आयोग को भेजा जाएगा. बता दें कि मेरठ जनपद की 7 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं ने 4 लोकसभा सीट के प्रत्याशियों के पक्ष में वोटिंग की है.

400 कर्मचारी रहेंगे मुस्तैद

आयोग के निर्देश पर मेरठ में विधानसभावार काउंटिंग के लिए 14-14 टेबल काउंटिंग हॉल में लगाई जाएंगी. इस तरह जनपद की 7 विधानसभाओं के लिए अलग-अलग पांडाल में 56 टेबल लगाई जाएंगी. इसके अलावा हर विधानसभा पर 1 रिटर्निग अधिकारी की टेबिल होगी. हर टेबल पर काउंटिंग के लिए 4-4 कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी. 1 माइक्रो मतगणना अधिकारी, 1 काउंटिंग सुपरवाइजर के अलावा टेबल पर 2 काउंटिंग अस्टिेंट की तैनाती की जाएगी.

हर टेबल पर 11 एजेंट

सहायक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र में आ रही 4 विधानसभाओं की काउंटिंग के दौरान एक टेबल पर 11 एजेंट्स मौजूद रह सकते हैं. आयोग के निर्देश पर सभी प्रत्याशी अपने एक-एक एजेंट को काउंटिंग पांडाल में तैनात कर सकते हैं. हालांकि यह काउंटिंग परिसर के की बेरीकेडिंग के बाहर रहेंगे. हस्तिनापुर, सिवालखास और सरधना विधानसभाओं पर वहां की लोकसभा सीट के प्रत्याशी अपना एजेंट टेबल पर खड़ा करेंगे.

आब्जर्वर की निगरानी में मॉक काउंटिंग होगी, हर विधानसभा की 5-5 ईवीएम के कंट्रोल यूनिट की डिस्प्ले पर आ रहे वोट और वीवी पैट के बॉक्स की पर्चियों का मिलान किया जाएगा. आयोग के निर्देश पर मॉक काउंटिंग प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा.

रामचंद्र, जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी, मेरठ

Posted By: Lekhchand Singh