- फार्म जमा करने पहुंचीं महिलाओं की जिला समाज कल्याण अधिकारी से हाथापाई

- डीएम, सीडीओ ने मौके पर पहुंचकर संभाली स्थिति

फीरोजाबाद : प्रदेश सरकार की समाजवादी पेंशन योजना प्रशासन और गरीब, दोनों के लिए बवाले जान बन गई है। सोमवार को तो हद पार हो गई। पेंशन का फार्म जमा करने आई महिलाओं में से एक ने जिला समाज कल्याण अधिकारी के साथ हाथापाई कर दी। इसके बाद विकास भवन में हंगामा खड़ा हो गया। डीएम और सीडीओ ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला।

समाजवादी पेंशन योजना के लिए आवेदन लेने का काम प्रशासन ने भले ही 15 जुलाई 2014 को बंद कर दिया हो, लेकिन महिलाएं अब भी आवेदन पत्र लेकर जिला मुख्यालय पहुंच रही हैं। हैरानी की बात ये है कि आवेदकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। सोमवार को भी जिला मुख्यालय पर सैंकड़ों की संख्या में महिलाएं पहुंची थीं। डीएम कार्यालय के साथ ही विकास भवन में समाज कल्याण विभाग के बाहर दर्जनों महिलाएं हाथ में आवेदन पत्र लिए खड़ी थीं। सभी आवेदन पत्र जमा कराना चाहती थीं, ताकि उन्हें भी 500 रुपये पेंशन मिल सके। जिससे वे अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें।

दोपहर सवा बारह बजे करीब जिला समाज कल्याण अधिकारी डा। प्रज्ञा शंकर तिवारी महिलाओं को समझा रही थीं, कि आवेदन पत्र अभी जमा नहीं हो रहे हैं। जब शासन से जमा होने के निर्देश मिलेंगे तो सूचित कर दिया जाएगा, लेकिन महिलाएं कुछ सुनने को तैयार नहीं थी। इसी दौरान एक महिला से समाज कल्याण अधिकारी की नोंकझोंक हो गई। कुछ देर में ही बात इतनी बढ़ी की दोनों के बीच हाथापाई शुरू हो गई। जिसमें समाज कल्याण अधिकारी के हाथों की चूडि़यां टूट गईं, जिससे उनके हाथ में चोट भी आई।

इस घटना की जानकारी जिलाधिकारी विजय किरन आनंद को मिली तो वे तुरंत विकास भवन पहुंच गए। मुख्य विकास अधिकारी सुजीत कुमार भी आ गए। पुलिस भी बुला ली गई। डीएम ने विकास भवन के बाहर खड़ी महिलाओं को समझाया कि समाजवादी पेंशन के फार्म अभी जमा नहीं हो रहे हैं। शासन से लक्ष्य बढ़ाने के लिए मांग की गई है। यदि लक्ष्य बढ़ेगा तो आवेदन लिए जाएंगे। उसकी सूचना समाचार पत्रों के माध्यम से दी जाएगी। भीड़ में कुछ महिलाएं वृद्ध एवं विधवा थीं। उन्हें डीएम ने वृद्ध और विधवा पेंशन के लिए आवेदन करने की सलाह दी।

आरोपी महिला हिरासत में

समाज कल्याण अधिकारी से हाथापाई करने वाली महिला को मौके से पकड़ लिया गया। डीएम की सूचना पर पहुंची महिला थानाध्यक्ष मिथलेश सेंगर ने महिला को हिरासत में ले लिया।

Posted By: Inextlive