RANCHI : शुक्रवार को दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के आईजी एमएस भाटिया और कमिश्नर केके खंडेलवाल सिलागाई पहुंचे। सिलागाई में दोनों अधिकारियों ने गहन छानबीन की। इस दौरान आईजी एमएस भाटिया व कमिश्नर केके खंडेलवाल ने पुलिस कैंप में मौजूद जवानों, सिल्ली डीएसपी अनिल शंकर व अन्य से पूछताछ की और गांव के हालात के बारे में जानकारी ली। अधिकारियों ने उस जगह का भी इंस्पेक्शन किया, जिसके कारण विवाद हुआ है। इसके बाद दोनों अधिकारी पुलिस फोर्स के साथ वहां से लौट गए।

संकल्प लेते हैं ऐसी घटना फिर कभी नहीं होगी

इस पूरे मसले को खत्म करने के लिए चान्हो थाना के ब्लॉक कैंपस के हॉल में रूरल एसपी सुरेंद्र कुमार झा, एसडीओ अमित कुमार, खलारी डीएसपी प्रेम किशोर समेत मांडर, चान्हो, पंडरी, सिलागाई समेत कई गांवों के मुखिया और शांति समिति में शामिल पदाधिकारियों की मीटिंग हुई। इलमें सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि हर गांव में दस-दस लोग ऐसे होंगे, जिन्हें गांव की सुरक्षा आदि के बारे में निर्णय लेने का अधिकार दिया जाएगा। वे गवर्नमेंट को ग्रामीणों की समस्याएं आदि भी बताएंगे। इन सभी लोगों के कॉन्टैक्ट नंबर्स थाने में मौजूद रहेंगे। शांति समिति में मौजूद एक महिला ने लोगों को समझाते हुए कहा- हमलोग भला आपस में क्यों लड़ रहे हैं, किसके लिए लड़ रहे हैं? क्यों हमलोग आपसी सौहार्द को बिगाड़ है? दूसरी जगह इसका संदेश काफी अच्छा नहीं जा रहा है। चान्हो पूरी तरह से बदनाम हो गया है। इस मौके पर शांति समिति के सदस्यों ने संकल्प लिया कि वे मिलजुलकर रहेंगे और भविष्य में ऐसी घटना दोहराई नहीं जाएगी।

पुरानी दुश्मनी निकालने के लिए पुलिस को दिया जा रहा है चिट

सिलागाई घटना के बाद अब कुछ लोग इसे अपनी भुनाने में लगे हुए हैं। इस घटना का फायदा उठाते हुए कुछ लोग अपनी पुरानी दुश्मनी निकालने के लिए सादे कागज पर चुपके से अपने विरोधी का नाम, पिता का नाम, गांव आदि के बारे में लिखकर पुलिस को दे रहे हैं। यह चिट लोगों की नजरों से छिपाकर दिए जा रहे हैं। अब तक रांची पुलिस को दो सौ से अधिक लोगों की लिस्ट मिल गई है। हालांकि, अधिकारी सिर्फ इतनी बात कहकर चिट ले ले रहे हैं कि शाबाश, अभी आप जाइए। कार्रवाई जरूर होगी।

Posted By: Inextlive