सर्व शिक्षा अभियान में कई साल से हरियाली का प्रतीक है ये बरगद का वृक्ष

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सर्व शिक्षा अभियान ऑफिस में स्थित करीब 110 साल पुराना जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत देता है. कई मौकों पर लोगों की आस्था का भी केन्द्र है. यही कारण है कि आफिस के कर्मचारी भी हमेशा इस वृक्ष की देखभाल करते हैं.

प्रकृति का है ये वरदान

सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में पोस्टेड डाक सहायक जिला परियोजना कार्यालय एवं शिक्षा अभियान दिवाकर पांडेय बताते हैं कि यह पेड़ ऑफिस के साथ ही मोहल्ले वालों के लिए प्रकृति के किसी वरदान से कम नहीं है. वह बताते हैं कि सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में करीब 12 साल पहले उन्होंने ज्वॉइन किया था. उस समय भी यह पेड़ इतना ही विशाल था और इसका लोगों के लिए उतना ही महत्व था, जितना आज है. पेड़ जहां लोगों को छाया देता है, वहीं कार्यालय परिसर में स्थित प्राथमिक एवं जूनियर हाईस्कूल स्तर के स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी इसकी शीतल छाया में खेलते-कूदते हैं.

हजारों युवाओं के नियुक्ति का गवाह

ये बरगद का पेड़ सिर्फ आस्था का प्रतीक या फिर छाया देने वाला एक पेड़ ही नहीं है. बल्कि यह अब तक हजारों युवाओं के गर्वनमेंट टीचर बनने की खुशी का गवाह भी है. बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बेसिक व जूनियर हाईस्कूल स्तर के स्कूलों में टीचर्स की नियुक्ति के लिए युवाओं नियुक्ति पत्र देने के लिए लगभग हमेशा से ही सर्वशिक्षा अभियान कार्यालय बुलाया जाता है. ऐसे में सालों की कड़ी मेहनत के बाद नियुक्ति पत्र मिलने की जो खुशी युवाओं के चेहरों पर दिखती है, उसका गवाह भी यह वृक्ष हमेशा से बनता रहा है. साथ ही साथ शिक्षकों के संघर्ष का भी यह हमेशा से गवाह बना हुआ है. एक शब्द में कहें तो बेसिक व सीनियर बेसिक स्कूलों के टीचर्स और उनके जीवन से इस पेड़ का हमेशा से जुड़ाव रहा है.

Posted By: Vijay Pandey