RANCHI:सिटी के बैंक जल्द ही पुराने सारे एटीएम कार्ड बंद करते हुए नए कार्ड निर्गत करने वाले हैं। पुराने कार्ड मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड 31 दिसंबर से अपने आप बंद हो जाएंगे। इनके एवज में बैंक ने नए जमाने के चिप वाले ईएमवी कार्ड देने का निर्णय लिया है। सिटी में करीब 5 लाख से ज्यादा ऐसे कार्ड होल्डर हैं जो विभिन्न बैंकों के डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड सुरक्षा के लिहाज से कमजोर हैं इसीलिए ऐसे काडरें को चिप वाले कार्ड में तब्दील किया जा रहा है। इसके एवज में बैंक कोई भी शुल्क नहीं ले रहे हैं।

आनलाइन बैंकिंग से होगा आवेदन

ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा नए कार्ड के लिए आवेदन किया जा रहा है। अपनी बैंक शाखा जाकर भी नए कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। पुराने डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है, यही काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है। इसमें खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। एटीएम में स्वैप करने के बाद पिन नंबर डालते ही खाते से पैसे निकल आते हैं।

जालसाजों से सुरक्षित है नया एटीएम कार्ड

ग्राहकों के पास मौजूद मैग्नेटिक कार्ड को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं माना जाता है। हैकरों के निशाने पर सबसे ज्यादा यही कार्ड आते हैं। चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होती है, जिसमें खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है। चिप कार्ड में ट्रांजेक्शन के दौरान सत्यापित करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्शन कोड जेनरेट होता है। मैग्नेटिक स्ट्रीप कार्ड में ऐसा नहीं होता है, यही वजह है कि चिप वाले कार्ड की हैकिंग या इसे फ्रॉड की आशंका बेहद कम है।

ग्राहकों को आने लगे हैं मैसेज

ग्राहकों को इस संबंध में मैसेज आने लगे हैं कि पुराने कार्ड सरेंडर कर नए कार्ड निर्गत करा लें। लोग संबंधित बैंक की शाखाओं से संपर्क कर अपने कार्ड वापस करने लगे हैं।

Posted By: Inextlive