शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए बनेगा फिर से बनेगा सस्ता इंटीग्रेटेड प्लान

कमिश्नर ने विभिन्न विभागों के साथ की बैठक, 15 जुलाई तक बनाना होगा नया प्लान

Meerut. मेरठ के लिए फिर से एक नया कॉम्प्रिहेन्सिव मॉबिलिटी प्लान बनाया जाएगा. इस प्लान को शहर के प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक लोड, चौराहे पर उपलब्ध जमीन एवं अन्य निर्माणों के भौतिक परीक्षण के बाद बनाया जाएगा. यह प्लान सस्ता होगा और मौजूदा स्थितियों को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा. शुक्रवार को कमिश्नर अनीता सी मेश्राम और आईजी मेरठ रेंज राजकुमार ने मेरठ की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए डीएम-एसएसपी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की. तय हुआ कि कंसलटेंट कंपनी आगामी 15 जुलाई तक नया प्लान बनाकर देगी.

योजनाओं को ध्यान में रखा जाएगा

शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में आयोजित बैठक में कमिश्नर ने कहा कि शहर के विकास का मुख्य आधार वहां की अच्छी सड़के एवं सुगम यातायात होता है, इसलिए शहर को जाममुक्त बनाने के लिए जो भी योजना बनायी जाए उसमें शहर की सुंदरता को ध्यान में रखा जाए. कोई भी प्लान अब मेट्रो-आरआरटीएस परियोजनाओं को ध्यान में रखकर किया जाए. उन्होंने कार्यदायी संस्था अर्बन मॉस ट्रांजिट कंपनी लिमिटेड (यूएमटीसी) के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे नोडल विभाग एमडीए के साथ पहले शहर की स्थिति का अच्छे से सर्वे करें फिर योजना की डीपीआर बनाएं. मेट्रो रेल नीति 2017 के प्रावधान के तहत शहर के लिए व्यापक गतिशील योजना (कॉम्प्रिहेन्सिव मॉबिलिटी प्लान) के संबंध में कमिश्नर ने यह निर्देश दिए. आरआरटीएस के अंतर्गत परतापुर में डिपो तैयार कराया जाएगा और शहर के प्रमुख स्थानों पर रैपिड रेल एवं मेट्रो के स्टेशनों को निर्माण कराया जाएगा. तैयारियों को एडीएम सिटी एवं एसपी ट्रैफिक के साथ समन्वय बनाकर पूर्ण करते हुए 15 जुलाई तक डीपीआर प्रस्तुत करें.

इन चौराहों पर खास नजर

कमिश्नर ने जेल चुंगी, बागपत रोड, हापुड़ अड्डा चौक, एचआरएस चौक, मेट्रो प्लाजा चौक, बेगमपुल चौराहा, रेलवे रोड चौराहा, तेजगढी और बच्चा पार्क चौराहे शहर के अति व्यस्त चौराहे हैं. मॉबिलिटी प्लान में इन चौराहों के ट्रैफिक लोड को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना बनाई जाए. कंपनी की श्रुति महाजन और हेमंगा ने प्लान के संबंध पॉवर पांइट के माध्यम से जानकारी दी. बैठक में आईजी रामकुमार, डीएम मेरठ अनिल ढींगरा, एसएसपी नितिन तिवारी, उपाध्यक्ष एमडीए राजेश कुमार पाण्डेय, सचिव एमडीए राजकुमार, एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी, नगर आयुक्त मनोज चौहान, पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता प्रताप सिंह, एमडीए एटीपी गौर्की कौशिक आदि मौजूद थे.

Posted By: Lekhchand Singh