दिलीप कुमार बर्थडे पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने इस वजह से किया था सम्मानित ऐसे पड़े थे सायरा के प्यार में

2018-12-11T08:30:26+05:30

बाॅलीवुड के साहब दिलीप कुमार आज अपना 96वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस मौके पर चलिए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से और देखें उनकी ये अनदेखी तस्वीरें भी

कानपुर। बाॅलीवुड में दिलीप कुमार 'साहब' के नाम से जाने जाते हैं। आज दिलीप अपना 96वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे है। मालूम हो कि दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है। कहा जाता है कि दिलीप ने फिल्मों में नाम कमाने के लिए अपना नाम बदल लिया था। दिलीप कुमार ने अपने समय में कई हिट फिल्मों की सौगात दी है जैसे 'क्रांति', 'कर्मा', 'गोपी', 'देवदास', 'विधाता', 'बैराग' और 'मशाल'। फिलहाल इनकी जिंदगी से जुड़े कई किस्से हैं जिनके बारे में जान कर आपको हैरानी होगी।
पूर्व पाकिस्तान राष्ट्रपति ने दिया सम्मान
मालूम हो कि पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति मुहम्मद रफीक तरार ने दिलीप कुमार को निशान-ए-इम्तियाज अवाॅर्ड से सम्मानित किया है। ये पाकिस्तान का हाईएस्ट सिविलियन अवाॅर्ड है। ये अवाॅर्ड दिलीप को पाकिस्तान के इस्लामाबाद में स्थित प्रेसीडेंट पैलेस में उनकी बेहतरीन परफाॅर्मेंस के लिए दिया गया था। उन्होंने 24 मार्च, 1998 को वहां परफाॅर्म किया था। मालूम हो कि रफीक तरार पाकिस्तान के 9वें राष्ट्रपति थे।
ऐसे पड़े थे सायरा के प्यार में
दिलीप कुमार की लव स्टोरी की बात करें तो उनके और सायरा बानों की उम्र में करीब 22 साल का अंतर है। मिड डे की एक रिपोर्ट के मुताबिक सायरा जब 16 साल की थीं वो तभी से दिलीप संग घर बसाने के सपने देखा करती थीं। हालांकि की बाद में उनका सपना सच हो ही गया। उस वक्त दिलीप पर लड़कियां मर-मिटने को तैयार थीं पर दिलीप ने भी सायरा को ही अपने हमसफर के तौर पर चुना। दोनों 11 अक्टूबर, 1966 में शादी के बंधन में बंधे। जिस वक्त सायरा-दिलीप की शादी हुई एक्ट्रेस 22 साल की थीं। वहीं दिलीप 44 साल के थे।

सायरा ने ठान ली थी दिलीप संग शादी

सायरा बानों ने आगे इंटव्यू में कहा, ' मैं मूडी हूं अगर मैंने कोई चीज सोच ली तो फिर मैं बिना वो काम किए रुकूंगी नहीं। मुझे पता है कि दिलीप के लिए कई खूबसूरत लड़कियों की लाइन लगी रहती थी पर उन्होंने मुझे चुना। मुझे उस वक्त ऐसा लगा जैसे मेरा सपना सच हो गया और मैं उनसे शादी करके ही मानी।'

पत्नी सायरा संग इन फिल्मों में आ चुके नजर

मालूम हो कि दिलीप पत्नी सायरा संग भी कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं। दोनों रियल ही नहीं रील लाइफ में भी एक दूसरे के साथ रोमांस करते दिखे हैं। दिलीप और सायरा दोनों ही फिल्म 'गोपी', 'सगीना' और 'बैराग' में साथ नजर आए थे। इन फिल्मों में फैंस ने दोनों की केमिस्ट्री को खूब पसंद किया और दोनों आॅनस्क्रीन ही नहीं आॅफस्क्रीन भी एक-दूसरे के साथ लोगों को खूब पसंद आए।

इन तस्वीरों में देखें दिलीप कुमार और सायरा बानो का प्यार, जानें उनकी लव स्टोरी


बर्थ डे : दिलीप कुमार को शिखर पर पहुंचा देविका रानी ने छोड़ दिया बॉलीवुड, रखी थी बॉम्बे टॉकीज की नींव


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.