फारुख शेख बर्थडे सिर्फ 50 फिल्में कर चमका ये सितारा परिवार संग वकेशन पर इस वजह से हुआ निधन

2019-03-25T08:30:18+05:30

चश्में बद्दूर फिल्म स्टार फारुख शेख याद हैं उनकी आज जन्मतिथि है। फारुख का जन्म 25 मार्च 1948 में हुआ था। चलिए एक्टर की कुछ दुर्लभ तस्वीरें देखें और और उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से जानते हैं

कानपुर। फारुख का जन्म बरोदा के एक जमीनदार परिवार में 25 मार्च, 1948 को हुआ था। फारुख परिवार में सभी भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। उनके पिता मुस्तफा शेख एक वकील थे। वहीं फारुख ने भी पिता को देख कर शुरुआती दौर में वकील बनना सही समझा। हालांकि काॅलेज के दिनों में उनकी मुलाकात पत्नी रुपा से हुई थी और दोनों अकसर थियेटर परफाॅर्मेंस में सक्रीय रहते थे।
750 रुपये के लिए की पहली फिल्म
फारुख शेख ने फिल्म 'गरम हवा' से डेब्यू किया था। उन्होंने कई बार मजाक-मजाक में ये बात कही है कि वो ये फिल्म इसलिए किए थे कि उन्हें 750 रुपये की जरुरत थी। फिल्म में एक ऐसे मुस्लिम युवक की की मनोदशा दिखाई गई है जिसकी आधी फैमिली पाकिस्तान में बसने को रवाना हो गई है। वहीं वो अब भी यही सोच रहा होता कि वो इंडिया में रह कर अपना बिजनेस संभाले या फिर परिवार के साथ पाकिस्तान में बस जाए।
ये फिल्में बनीं करियर का माइल स्टोन
फारुख शेख ने वैसे तो अपने करियर में बहुत सी फिल्में की पर उनमें सबसे ज्यादा चर्चित और फेमस मूवीज कुछ ही रहीं। फारुख की डेब्यू फिल्म देख कर सत्यजीत रे उनके अभिनय से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने एक्टर को 'शतरंज के खिलाड़ी' मूवी करने का ऑफर दे दिया। इसके बाद वो 'नूरी', 'चश्मे बद्दूर', 'किसी से न कहना', 'कथा', 'उमराव जान', 'फासले' और 'सागर सरहदी बाजार' में नजर आए।
सिर्फ 50 फिल्मों में किया अभिनय
80 के दशक में एक ओर जब कमर्शियल सिनेमा फल-फूल रहा था। सभी कलाकार उसकी ओर आकर्शित हो रहे थे, उस वक्त फारुख आर्ट सिनेमा कर रहे थे। उनके सभी रोल रियल लाइफ से कनेक्ट करते हुए होते थे। मालूम हो उन्होंने अपने पूरे करियर में सिर्फ 50 फिल्में ही की और अपने अभिनय की अमिट छाप छोड़ गए। साल 2010 में फारुख को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल फिल्म अवाॅर्ड मिला था। ये सम्मान उन्हें फिल्म लाहौर में उनके बेहतरीन अभिनय के लिए मिला था।
टीवी सीरियल्स में भी किया अभिनय
भले ही फारुख को उनकी फिल्मों के लिए ज्यादा याद रखा जाता है पर एक्टर ने कई टीवी सीरियल्स में भी अभिनय किया है। उन टीवी सीरियल्स में 'श्रीकांत', 'चमत्कार' और 'जी मंत्रीजी' शामिल है। इनमें भी फारुख का सबसे फेमस टीवी शो 'जीना इसी का नाम है' रहा। इस शो में वो कई सेलेब्स का इंटरव्यू लिया करते थे।
परिवार संग वकेशन पर हुआ निधन
फारुख शेख इंडस्ट्री के मल्टी टैलेंटेड एक्टर थे जिनका निधन 27 दिसंबर, 2015 को हुआ था। मालूम हो एक्टर अपने परिवार के साथ दुबई में छुट्टियां बिताने गए थे। वहां कार्डिएक अरेस्ट की वजह से उनकी जान चली गई। निधन के वक्त वो महज 65 साल के थे। अपने पीछे वो पत्नी और दो बेटियां छोड़ गए हैं।

इमरान हाशमी बर्थडे: टीचर से हुआ प्यार फिर शादी, बाॅलीवुड के ये बैड ब्वाॅय हैं परफेक्ट फैमिलीमैन

शशि कपूर जन्मतिथि: वाइफ जेनेफर को पहली मुलाकात में दे बैठे थे दिल, लवस्टोरी ही नहीं जानें इनके ये दिलचस्प किस्से

https://inextlive.jagran.com/on-emraan-hashmi-birthday-know-about-his-love-story-with-teacher-and-wife-parveen-and-see-his-family-pictures-201903230023

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.