जयाप्रदा बर्थडे नाम बदलकर फि‍ल्‍मों में बनाई पहचान पॉलिटिक्‍स में पूरे किए 25 साल

2019-04-03T08:30:29+05:30

वेटरन एक्ट्रेस जया प्रदा के आज 57वें जन्मदिन पर चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ अनसुनी बातें

कानपुर। आज बाॅलीवुड की वेटरन एक्ट्रेस जया प्रदा का 57वां बर्थडे है। जया का जन्म 3 अप्रैल, 1962 को आंध्र प्रदेश की एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। जया का असली नाम ललिता रानी था। मालूम हो जया के पिता क्रिशना राव तेलुगू फिल्म के फाइनेंसर हुआ करते थे।
इन भाषाओं की फिल्मों में किया है अभिनय

जया ने इन 7 भाषाओं की फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने तेलुगू, हिंदी, तमिल, कनाड़ा, मलयालम, बंगाली और मराठी भाषाओं में बनी मूवीज में एक्टिंग की है। साउथ की फिल्मों में खूब नाम कमाने के बाद जया ने बाॅलीवुड की ओर रुख किया। हिंदी मूवीज में जया ने 1979 में आई 'सरगम' से एक अलग ही पहचान बना ली। इस फिल्म में उन्होंने मूक डांसर की भूमिका निभाई थी।
हिंदी न बोल पाने से हुई दिक्कत
'सरगम' साउथ की एक फिल्म 'श्री श्री मुआ' की रीमेक थी। मालूम हो साउथ की इस फिल्म में भी जया ने वही सेम रोल किया था। वहीं सही से हिंदी भाषा न बोल पाने की वजह से जया को बाॅलीवुड में करियर के शुरुआती दौर में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
पहली बार इस फिल्म में बोली हिंदी
1982 में रिलीज हुई फिल्म 'कामचोर' में जया ने पहली बार ऑनस्क्रीन फ्लूएंट हिंदी बोली थी। इस फिल्म में जया के अपोजिट राकेश रोशन अभिनय करते दिखे थे। वहीं अमिताभ बच्चन के साथ सुपरहिट फिल्म 'शराबी' में उनकी भूमिका को काफी सराहना मिली। इस फिल्म में उनके डांस परफाॅर्मेंस के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है।
ये फिल्म रही साल की हाईएस्ट ग्राॅसर
जया ने श्रीदेवी और जीतेंद्र स्टारर फिल्म 'तोहफा' में बेहतरीन अभिनय किया है। 1984 में जया की ये फिल्म साल की हाईएस्ट ग्राॅसिंग मूवी साबित हुई थी। इसके अलावा जया ने 'गंगा जमुना सरस्वति', 'आज का अर्जुन', 'मां', 'मकसद', 'मवाली' और 'औलाद' जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय का प्रदर्शन किया है। फिर 1986 में जया ने प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहाता संग शादी रचाई जो काॅन्ट्रोवर्शियल साबित हुई। दरअसल श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे।
1994 में ज्वाॅइन की पाॅलिटिक्स
मिड डे की एक रिपोर्ट के मुताबिक जया ने 1994 में 32 साल की उम्र में पाॅलिटिक्स ज्वाॅइन कर ली। पहले वो टीडीपी पार्टी की उम्मीदवार हुआ करती थीं फिर वो समाजवाजी पार्टी में शामिल हो गईं। समाजवादी पार्टी से जया दो बार रामपुर सीट से सांसद रह चुकी हैं। वहीं इस बार वो रामपुर से बीजेपी की 10वीं लिस्ट में पार्टी की उम्मीदवार घोषित की गई हैं।

लोकसभा चुनाव 2019: उर्मिला मातोंडकर समेत चुनाव के मैदान में उतरेंगे बॉलीवुड के ये सितारे

जय ललिता बर्थडे: कैसा रहा है एक्ट्रेस का फिल्मों से राजनीति तक का सफर, देखेंगे बायोपिक फिल्म में



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.