अशोक कुमार सहित ये हैं 10 बॉलीवुड ब्रदर्स की तिकडी़ कोई बना स्टार तो कोई रह गया गुमनाम

2018-10-13T08:00:59+05:30

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता अशोक कुमार की आज जन्म तिथी है। इस मौके पर चलिए जानते हैं अशोक कुमार के साथसाथ बॉलीवुड के ऐसे स्टार्स के बारे में जिनके तीन भाई रहे हैं और तीनों फिल्म जगत बने पर उनमें से कोई बना स्टार तो कोई रह गया गुमनाम

कानपुर। 13 अक्टूबर, 1911 को भागलपुर में जन्में बॉलीवुड के ऐसे स्टार जो अपने जीवनकाल में बहुमुखी प्रतिभा के धनी रहे अशोक कुमार का आज जन्मदिवस है। अपने करियर में बतौर एक्टर, कॉमेडियन और सिंगर नाम कमाने वाले स्टार किशोर कुमार की तीन भाइयों की तिकडी़ थी। तीनों ही फिल्मों में अभिनय और गायकी किया करते थ। मालूम हो कि अशोक कुमार, किशोर कुमार और अनूप कुमार तीनों एक साथ एक ही फिल्म 'चलती का नाम गाडी़' में भाइयों के किरदार में नजर आए थे।
- सलमान खान भी तीन भाई हैं। सलमान के दो भाई अरबाज और सुहेल हैं। तीनों ने एक से बढ़ कर एक फिल्में दी हैं। तीनों में सबसे ज्यादा सक्सेजफुल सलमान ही हैं। इन दिनों सलमान अपनी फिल्म 'भारत' की शूटिंग में व्यस्त हैं तो अरबाज अपनी गर्लफ्रेंड जॉर्जिया को डेट करने में।

- 'आशिकी 2' फेम एक्टर आदित्य रॉय कपूर भी तीन भाई हैं। सबसे बडे़ भाई सिद्धार्थ रॉय कपूर हैं जो एक्ट्रेस विद्या बालन के पति भी हैं। फिर आदित्य रॉय कपूर और तीसरे नंबर पर 'देल्ही-बेली' फेम एक्टर कुनाल रॉय कपूर हैं।
- जाह्नवी के पिता और डायरेक्टर बोनी कपूर, अनिल कपूर और संजय कपूर भी बॉलीवुड के फेमस तीन भाईयों की तिकडी़ है। बोनी कपूर इंडस्ट्री के नामचीन डायरेक्टर हैं तो अनिल और संयज बॉलीवुड के फेमस एक्टर।
- बॉलीवुड के सबसे खतरनाक विलेन अमरीश पुरी भी तीन भाई थे। अमरीश ने जहां 'मौगेम्बो' जैसे नेगेटिव किरदार से अपनी पहचान बनाई। वहीं उनके छोटे भाई मदन ने कई फिल्मों में समाज सुधारक की भूमिका भी निभाई है। अमरीश के सबसे बडे़ भाई चमन थे जिन्होंने कई बडी़ फिल्में अपने नाम की हैं।
- कपूर परिवार के तीन भाइयों की तिकडी़ के बारे में तो आपको पता ही होगा। कपूर परिवार के इन तीन भाइयों की तिकडी़ में ऋषि कपूर, रणधीर कपूर और राजीव कपूर शामिल हैं। तीनों ने फिल्मों में अभिनय के साथ-साथ कभी डायरेक्शन में हाथ आजमाया तो कभी सिंगिंग में।
- बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर भी तीन भाई थे जिन्होंने इंडस्ट्री में अपने अभिनय से बहुत नाम कमाया है। जहां एक ओर राज कपूर को बतौर एक्टर, सिंगर और डायरेक्टर पहचान मिली। वहीं शम्मी कपूर और शशि कपूर को भी एक्टिंग में काफी वाहवाही मिली। मिड डे के मुताबिक ये बॉलीवुड की पहली भाइयों की तिकडी़ है जिन्होंने इंडस्ट्री में काम किया है।
- डायरेक्टर अब्बास-मस्तान की जोडी़ को तो आप जानते ही होंगे। दोनों भाई हैं और इन्होंने मिल कर कई हिट फिल्मों की सौगात दी है। इन हिट फिल्मों में 'खिलाडी़', 'बाजीगर', 'सोल्जर' और 'रेस' है। वहीं उनके तीसरे भाई हुसैन हिंदी और गुजराती फिल्मों के एडिटर हैं।

-
मालूम हो कि फिरोज खान भी तीन भाई थे। इनके दो भाइयों का नाम संजय और अकबर खान थे। फिरोज खान ने फिल्म 'कुरबानी' और 'जानबाज' जैसी फिल्में दे कर बॉलीवुड में खूब नाम कमाया। वहीं उनके भाई संजय टीवी सीरियल 'टीपू सुल्तान' में दिखे थे। वहीं फिरोज के भाई अकबर फिल्म 2005 में 'ताज महल' में नजर आए थे।

जानें 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' के राज, ये हैं आमिर-अमिताभ के अलावा फिल्म के दो प्रमुख हीरो

Happy Birthday Amitabh Bachchan: इन फिल्मों में अमिताभ बने डॉक्टर तो इनमें बीमार



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.