- कोटा पूरा करने के लिए दनादन नियम ताक पर रखकर काटे जा रहे ऑनलाइन चालान

- ऑनलाइन चालान तो काट देते हैं लेकिन नहीं खींचते फोटो

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

लोगों को पता ही नहीं चलता और उनका ऑनलाइन चालान कट जाता है. कोटा पूरा करने के लिए आरटीओ ऑफिस के अधिकारी सिर्फ गाड़ी नंबर डालकर दनादन चालान काट रहे हैं. कुछ ऐसा ही हाल ट्रैफिक पुलिस का भी है. इसकी शिकायतें परिवहन विभाग के कंट्रोल रूम पहुंचना शुरू हो गई हैं. विभागीय अधिकारियों को यह समझ ही नहीं आ रहा है कि वे इन पूरे खेल पर लगाम कैसे लगाएं. जबकि ऑनलाइन चालान में वाहन की फोटो खींचना जरूरी है.

दो माह बाद चला पता

इस तरह के चालान के शिकार लोगों का कहना है कि उनका कब चालान कट गया, उन्हें पता ही नहीं चला. कई वाहन मालिकों को तो एक माह बाद ही चालान कटने की सूचना मिली. वह भी तब जब वे किसी काम से आरटीओ ऑफिस पहुंचे. ऑनलाइन चालान का शिकार बने लोगों ने इसकी शिकायत की तो उन्हें उल्टे पांव लौटा दिया गया. खास बात यह है कि जिन लोगों के ऑनलाइन चालान गलत जगह गाड़ी खड़ी करने पर काटे जा रहे हैं, उन्हें यह नहीं बताया जा रहा है कि उन्होंने गाड़ी खड़ी कहां की थी. गलत ऑनलाइन चालान का शिकार कई लोगों का कहना है कि जिस दिन चालान काटा गया, उस दिन तो उन्होंने अपना वाहन ही घर से नहीं निकाला था.

2 दिन में 100 चालान का आदेश

विभागीय अधिकारियों के अनुसार प्रवर्तन दस्ते के अधिकारियों को हफ्ते में दो दिन 100 चालान करने का आदेश है. टारगेट पूरा न होते देख वे रोड साइड खड़े वाहनों का ऑनलाइन चालान काट देते हैं. इस दौरान ना तो वे फोटो खींच रहे हैं और ना ही संबंधित वाहन मालिक को सूचना देते हैं. ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को भी डेली चालान काटने का टारगेट दिया जाता है. वे भी इसे पूरा करने के लिए कॉलोनी के अंदर और घर के सामने खड़े वाहनों का चालान काट रहे हैं.

इस मामले में मुझे भी कम्पलेन मिल रही हैं. इसकी रिपोर्ट भी तलब मांगी गई है. साथ ही ऐसे चालानों को निकलवाया जाएगा जो बिना इमेज के काटे जा रहे हैं. इस मामले में जल्द ही एक्शन लिया जाएगा.

एके सिंह

आरटीओ, लखनऊ

जब कोई वाहन नहीं रोकता है और भागता है, तभी बिना फोटो के चालान किया जाता है. अन्य मामलों में फोटो लिया जाना अनिवार्य हैं

संजीव गुप्ता, एआरटीअो प्रवर्तन

सर्वाधिक चालान पाॅल्यूशन के

राजधानी में सर्वाधिक चालान पॉल्यूशन पर काटे जा रहे हैं. दूसरे नंबर पर बीमा न होना और तीसरे पर गलत तरीके से गाड़ी चलाने पर चालान काटे जा रहे हैं.

Posted By: Kushal Mishra