बॉलीवुड ही नहीं इन हॉलीवुड फिल्मों से भी ओम पुरी ने कमाया नाम यहां दिखे थे आखिरी बार

2018-10-18T08:38:13+05:30

बॉलीवुड के वेटरन एक्टर ओम पुरी की आज जन्मतिथी है। इस मौके पर चलिए उनकी जिंदगी से जुडी़ कुछ अहम बातें जानते हैं और किस तरह वो एक सफल अभिनेता बने

कानपुर। बॉलीवुड के आर्ट और कॉमर्शियल सिनेमा में अपना बेहतरीन योगदान देने वाले एक्टर ओम पुरी 18 अक्टूबर, 1950 को अंबाला में जन्में थे। ओम पुरी बचपन से ही एक सफल अभिनेता बनना चाहते थे। इनके सफल अभिनेता बनने के सफर के बारे में जानने के लिए पढे़ ये खबर।
- कॉलेज में अपनी पढा़ई खत्म कर ओम पुरी ने अपने अंदर की छुपी प्रतिभा (एक्टिंग स्किल्स) को निखारने के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया। शायद ही कोई जानता हो कि एक्टर नसीरुद्दीन शाह वहां उनके बैचमेट रहे हैं।
- ओम पुरी ने 1976 में रिलीज हुई एक मराठी फिल्म 'घासीराम कोतवाल' से इंडस्ट्री में कदम रखा था। इस फिल्म का निर्देशन के हरिहरण और मानी कौल ने मिल कर किया था। इसके बाद वो कई हिंदी फिल्मों में नजर आए थे।

-
ओम पुरी के पास आर्ट फिल्मों के ऑफर ज्यादा आते थे। डेब्यू के बाद उनकी सफल फिल्मों में से एक रही 1983 में रिलीज हुई फिल्म 'अर्ध सत्य'। इसके बाद वो फिल्म 'जानें भी दो यारो', 'माचिस', 'ईस्ट इज ईस्ट' में नजर आए थे। मालूम हो कि 1997 में रिलीज हुई उनकी फिल्म 'आस्था' काफी कॉन्ट्रोवर्शियल थी। इसमे उनकी कोस्टार रेखा थीं।
- ओम पुरी ने न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड की कई फिल्मों में भी काम किया है। इसके अलावा वो पाकिस्तानी और ब्रिटिश फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं। ओम ने आर्ट फिल्मों के साथ-साथ कमर्शियल सिनेमा में भी एक्टिंग की है।
- ओम पुरी सबाना आजमी के साथ 1992 में हॉलीवुड फिल्म 'सिटी ऑफ ज्वॉय' में दिखे थे। बाद में ओम पुरी 1999 में ब्रिटिश कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'ईस्ट इज ईस्ट' में नजर आए थे।
- मालूम हो कि ओम पुरी को फिल्मों में उनके शानदार अभिनय के लिए 1990 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। उनकी कुछ जानी मानी फिल्मों में 'अर्ध सत्या', 'सैंडगेट', 'मिर्च मसाला', 'धारावी', 'आक्रोश', 'माचिस', 'गुप्त', 'ड्राप', 'युवा', 'अग्नीपथ', 'बजरंगी भाईजान' और 'डॉन' है।
- ओम पुरी आखिरी बार सलमान खान की फिल्म 'ट्यूबलाइट' में नजर आए थे। 13 जून, 2017 को रिलीज हुई सलमान स्टारर फिल्म में ओम पुरी भी अभिनय कर रहे थे। फिल्म की शूटिंग के बीच ही उनका निधन हो गया।
- 6 जनवरी, 2017 को मुंबई के अंधेरी में फिल्म 'ट्यूबलाइट' की शूटिंग करते वक्त ओम पुरी को हार्ट अटैक आया और उन्होंने हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया। भले ही आज वो हमारे बीच नहीं है पर फिल्मों में उनके शानदार अभिनय से लोग हमेशा अपने दिलों में जिंदा में रखेंगे।

गर्लफ्रेंड यूलिया इस फिल्म से कर रहीं बॉलीवुड डेब्यू, तो फर्स्ट लुक देख सलमान ने कह दी ये बात


'कुछ-कुछ होता है' की 20वीं सालगिरह पर इन सितारों ने दी दस्तक, जाह्नवी-ईशान ने मंच पर कर दी ये हरकत


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.