पूनम ढिल्लों बर्थडे 15 की उम्र में बनीं मिस इंडिया फिल्में ही नहीं टीवी में भी किया है काम

2019-04-18T08:30:45+05:30

आज वेटरन एक्ट्रेस पूनम ढिल्लों का बर्थडे हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए एक्ट्रेस से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं

कानपुर। आज बाॅलीवुड एक्ट्रेस से पॉलिटीशियन बनीं पूनम ढिल्लों का 57वां बर्थडे है। एक्ट्रेस का जन्म 18 अप्रैल, 1962 को कानपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके पिता अमरीक सिंह इंडियन एयर फोर्स में एक एरोनाॅटिकल इंजीनियर थे। उनकी मां एक स्कूल में प्रिसिंपल थी जिनके दो भाई-बहन थे और दोनों ही डाॅक्टर थे।
पूनम भी बनना चाहती थीं डाॅक्टर
पूनम भी अपनी मां के भाई-बहनों को डाॅक्टरी करते देखती आई हैं। इसी वजह से उन्हें भी डाॅक्टर बनने की इच्छा हुई। हालांकि वो डाॅक्टर नहीं बन पाईं और 1977 में उन्होंने मिस इंडिया ब्यूटी पीजेंट में पार्टीसिपेट किया और काॅन्टेस्ट जीत कर उन्होंने अपने सिर पर ब्यूटी क्वीन का ताज सजाया भी। उस वक्त पूनम महज 15 साल की ही थीं। मिस इंडिया बनने के बाद लोगों ने उन पर ध्यान देना शुरु किया और उनकी एक अलग पहचान बन गई।
16 साल की उम्र में किया था डेब्यू
लेजेंड्री फिल्ममेकर यश चोपड़ा ने बाद में पूनम को अपनी फिल्म 'त्रिशूल' के लिए अप्रोच किया था। साल 1978 में आई 'त्रिशूल' का वो गाना तो याद ही होगा 'गपूची गपूची गम गम'। 16 साल की उम्र में उन्होंने ये फिल्म की थी जो ब्लाॅक बस्टर साबित हुई थी। फिल्म में पूनम के अलावा हेमा मालिनी, सचिन पिलगांवकर, राखी, संजीव कुमार, अमिताभ बच्चन और शशि कपूर भी थे।
ऐसे मैनज की स्कूलिंग और शूटिंग
मालूम हो पूनम ढिलोन ने पहले तो यश चोपड़ा की ये फिल्म ठुकरा दी थी पर यश पूनम को किसी भी कीमत पर अपनी फिल्म में चाहते थे। उन्होंने किसी भी तरह से पूनम को अपनी फिल्म के लिए कनवेंस किया। पूनम ने एक ही शर्त पर फिल्ममेकर को मूवी के लिए हां कहा। वो शर्त थी शूटिंग स्कूल हाॅलीडेज में पूरी हो जानी चाहिए ताकि उनकी पढ़ाई पर कोई असर न पड़े।
इस फिल्म के लिए मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवाॅर्ड
'त्रिशूल' के बाद पूनम 1979 में फिल्म 'नूरी' में नजर आई थीं। मूवी में एक्ट्रेस के अपोजिट फारुख शेख थे और इसे यश चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया था। फिल्म में बेहतरीन अभिनय की वजह से उन्हें फिल्म फेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवाॅर्ड से नवाजा गया था। ये मूवी साल की हाईएस्ट ग्राॅसिंग मूवी बन गई थी।

टीवी में भी किया काम

पूनम ने करियर की शुरुआत में जो एक-दो फिल्में की उनकी वजह से वो इंडस्ट्री का बड़ा चेहरा बन गईं। उनकी कुछ हिट मूवीज में 'ये वादा रहा', 'रोमांस', 'सोनी माहीवाल', 'तेरी मेहरबानिया', 'कर्मा', 'समुंदर', 'सवेरे वाली गाड़ी', 'नाम' और 'मालामाल' जैसी बड़ी फिल्में शामिल हैं। हालांकि फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने 2005 में टीवी में भी डेब्यू किया था और सीरियल्स में नजर आई थीं।

लारा दत्ता बर्थडे: मां रहीं मिस मद्रास तो बेटी बनी मिस यूनिवर्स, इस वजह से सालों से दूर हैं फिल्मों से

मंदिरा बेदी बर्थडे: 'बाहुबली' प्रभाष संग इस फिल्म में दिखेंगी, छोटे बालों की वजह से ऐसे रोल हो रहे ऑफर
पति से अलग रह रहीं, दो बच्चे भी हैं
बाद में पूनम ने प्रोड्यूसर अशोक ठकेरिया से 1988 में शादी कर घर बसा लिया था। हालांकि कुछ साल पहले ही दोनों अलग हो चुके हैं। उनके दो बच्चे हैं एक बेटा अनमोल और बेटी पालोमा। पूनम ने साल 2004 में भाजपा ज्वाइन कर ली थी। अब पूनम फिल्मों और लाइम लाइट से दूर ही रहती हैं।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.