- नए साल के पहले दिन रोड पर छह गुना ट्रैफिक प्रेशर

- शहर के कई इलाकों में रेंगता रहा ट्रैफिक

- ट्रैफिक ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों ने भी हाथ खड़े किए

- शहर के पार्क, टूरिस्ट प्लेस पर दिखा भारी ट्रैफिक जाम

LUCKNOW : पिछले 15 दिनों से शहर की जिन प्रमुख रोड को ट्रैफिक जाम से मुक्त कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा था, वह नये साल के पहले दिन धराशाई हो गया। नए साल के पहले दिन सुबह से रात तक ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त रही और पूरे शहर में जाम से लोगों को जूझना पड़ा। अधिकारियों का दावा है कि नए साल के पहले दिन ट्रैफिक का प्रेशर दो से तीन गुना बढ़ा और लोग बड़ी तादात में घूमने के लिए घरों से निकले। जिसके चलते पार्क, मंदिर, होटल्स के आस-पास वाले इलाकों में लोग को जाम से रूबरू होना पड़ा।

नहीं किया गया पहले से प्लान

ट्रैफिक विभाग ने न्यू ईयर में पूर्व संध्या ट्रैफिक डायवर्जन तो किया था, लेकिन नए साल के पहले दिन ट्रैफिक का कोई प्लान नहीं किया। जिससे साल के पहले दिन ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई। नववर्ष मनाने के लिए पार्को, मॉल व चिडि़याघर में खासी भीड़ उमड़ती है। साल के पहले दिन मंदिरों में भी श्रद्धालु भारी संख्या में पहुंचते हैं। इस बात की जानकारी पुलिस और ट्रैफिक विभाग को भी थी। इसके बाद भी कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। बदइंतजामी के कारण शहर के प्रमुख चौराहे चोक हो गए। वाहनों की लम्बी कतारें लग गई। साल के पहले दिन ही जाम में फंसने पर लोगों का गुस्सा भी फूट पड़ा। कई जगह पर आगे निकलने को लेकर राहगीरों में नोकझोंक भी हुई। मुख्य मार्गो पर लगे जाम का असर वैकल्पिक मागरें पर भी नजर आया। आमतौर पर खाली रहने वाली गलियों में भी ट्रैफिक का प्रेशर रहा।

इन रास्तों पर थमी रफ्तार

- हजरतगंज का जीपीओ चौराहा

- सिविल अस्पताल चौराहा चिडि़या घर रोड

- विधानभवन मार्ग,पार्क रोड

- डीजीपी ऑफिस मार्ग,जियामऊ चौराहा 1090 चौराहा

- लखनऊ यूनिवर्सिटी रोड

- गोमतीनगर का लोहिया पथ

- इंदिरा नगर से पॉलीटेक्निक, भूतनाथ बाजार

- महानगर के कुकरैल बंधा

- चौक के रूमी गेट,नक्खास, चौक चौराहा

- बुद्धा पार्क रोड, डालीगंज चौराहा

- कैसरबाग में अशोक लाट चौराहा,

- नाका चौराहा, ऐशबाग ओवर ब्रिज

- आशियाना में बंगला बाजार, वीआईपी रोड, अवध हॉस्पिटल चौराहा

- टेढ़ीपुलिया चौराहा भीषण जाम की चपेट में रहे।

सिग्नल तोड़ने पर बढ़ी मुसीबत

मंगलवार को ट्रैफिक का प्रेशर बढ़ने के चलते ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई। हालात को नियंत्रण से बाहर जाते देख पुलिस कर्मियों ने भी हाथ पर हाथ धर बैठ गए। सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक सिग्नल से संचालित होने वाले चौराहों पर हुई। जल्दी निकलने होड़ में कई वाहनों ने ट्रैफिक सिग्नल तोड़ दिया। जिससे आमने सामने आने से गाडि़यां जाम में फंस गई। जिसके चलते मुसीबत और ज्यादा बढ़ गई।

कोट

नये साल के पहले दिन मंगलवार पड़ने के चलते लोग बड़ी तादात में अपने घरों से निकले। जिसके चलते ट्रैफिक पर आम दिनों की तुलना में 6 गुना ज्यादा था। जिस कारण कई जगहों पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई।

- रवि शंकर निम, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive