आज ही के दिन सचिन ने पाक गेंदबाज शोएब अख्तर की खूब की थी धुनाई

2019-03-01T09:01:32+05:30

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच इस समय सीमा पर काफी तनाव है। हालांकि ये तनाव दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैच में भी दिखता है। भारत और पाकिस्तान की टीमें जब मैदान पर आमनेसामने आती हैं तो जोश काफी हाई हो जाता। आज से 16 साल पहले दोनों टीमों के बीच एक ऐसा मुकाबला खेला गया जिसमें भारतीय बल्लेबाजों ने पाक गेंदबाजों की खूब पिटाई की।

कानपुर। 1 मार्च 2003 का दिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए कभी नहीं भूलने वाला है। यह वो दिन था, जब भारतीय बल्लेबाजों ने पाक गेंदबाजों की खूब धुनाई की। दोनों टीमें वर्ल्ड कप का 36वां मैच खेलने मैदान में उतरी थीं। सभी को पता था कि पाकिस्तान आज तक वर्ल्ड कप में भारत को नहीं हरा पाया है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ। हालांकि पाक गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को रोकने की खूब कोशिश की मगर सचिन तेंदुलकर ने जिस तरह से शोएब अख्तर की धुनाई कि उसे कोई नहीं भूल सकता। उस वक्त दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज माने जाने वाले शोएब की गेंदों को सचिन बार-बार बाउंड्री पर पहुंचा रहे थे।
सचिन ने जिताया था भारत को
पाक कप्तान वकार यूनुस ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया था। पाक टीम को लगा कि वह बड़ा स्कोर खड़ा कर टीम इंडिया पर दबाव बना लेंगे। एक वक्त पाक टीम इस मंसूबे पर कामयाब भी होने लगी थी। पाक ओपनर बल्लेबाज सईद अनवर आउट होने का नाम नहीं ले रहे थे। अनवर ने 101 रन की पारी खेल पाक टीम का स्कोर 273 रन पर पहुंचा दिया था। अब भारत को जीत के लिए 274 रन चाहिए थे। ये लक्ष्य आसान नहीं था क्योंकि उस वक्त पाक टीम के सबसे खतरनाक गेंदबाज शोएब अख्तर अपने चरम पर थे। मगर इसे आसान बना दिया क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने।
शोएब अख्तर की हुई थी खूब धुनाई
भारत की तरफ से सचिन और सहवाग ओपनिंग करने आए। वीरू तो 21 रन बनाकर आउट हो गए मगर सचिन ने क्रीज पर ऐसे पांव जमाए कि पाक गेंदबाज हैरान-परेशान रह गए। शोएब अख्तर से लेकर वसीम अकरम और वकार यूनुस तक, कोई भी सचिन के प्रहार से बच नहीं पाया। उस दिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। हालांकि वह दो रन से शतक से चूक गए मगर भारत की जीत की नींव रख दी थी। सचिन ने इस पारी में 75 गेंदों पर 98 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और 1 छक्का शामिल था। आखिर में राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह ने शतकीय साझेदारी कर भारत को जीत दिला दी। भारत ने ये मैच 26 गेंद रहते ही जीत लिया था। सचिन तेंदुलकर को बेहतरीन पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसी के साथ पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ जीत का सपना, बस सपना ही रह गया जो आज तक पूरा नहीं हो सका।

जब क्रिकेट मैदान पर हुई भारत-पाकिस्तान क्रिकेटरों की लड़ाई

भारत और पाकिस्तान आमने-सामने, मैदानी जंग को लेकर पहुंचे ICC


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.