मधुबाला बर्थ एनिवर्सरी वेलेंटाइन डे पर पैदा हुई थीं ट्रैजडी क्वीन ऐसी है दिलीप कुमार संग इनकी लव स्टोरी

2019-02-14T08:30:15+05:30

14 फरवरी यानी की वेलेंटाइन डे पर बाॅलीवुड की खूबसूरत वेटरन एक्ट्रेस मधुबाला का जन्म हुआ था। मधुबाला का जीवन काॅन्ट्रोवर्शियल रहा है इसमें कोई दोराय नहीं है। यहां जानें उनके जीवन से जुड़ी काॅन्ट्रोवर्सी के कुछ किस्से और दिलीप कुमार संग इनकी लव स्टोरी के बारे में

कानपुर। मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को हुआ था। बाॅलीवुड में उनकी खूबसूरती और अदाकारी का उस वक्त हर युवा मुरीद था। मालूम हो मधुबाला का असली नाम मुमताज बेगम था पर बाद में उन्होंने कामयाबी पाने के लिए फिल्म जगत में अपना नाम बदल कर मधुबाला रख लिया।
16 साल की उम्र में किया अभिनय
मधुबाला में अभिनय का हुनर बचपन से ही था। एक्ट्रेस 1949 में रिलीज हुई फिल्म 'महल' में अभिनय करते नजर आई थीं वो भी उस समय के मल्टीटैलेंटेड एक्टर अशोक कुमार के साथ। इस फिल्म में जब मधुबाला अभिनय कर रही थीं तो वो महज 16 की ही थीं। मधुबाला ने इसके बाद कई हिट फिल्में दीं जैसे 'चलती का नाम गाड़ी', 'बरसात की रात', 'तराना', 'महल' , 'मुगल-ए-आजम', 'काला पानी', 'दिल की रानी' और 'नील कमल'।
दिलीप कुमार संग जमी जोड़ी
ऑनस्क्रीन मधुबाला की जोड़ी दिलीप कुमार संग फैंस को खूब पसंद आ रही थी। वहीं दोनों रियल लाइफ में भी एक-दूसरे के प्यार में थे। सात साल तक रिलेशन में रहने के बाद दिलीप कुमार मधुबाला से शादी करने को तैयार हो गए। हालांकि मधुबाला के पिता इस शादी के खिलाफ थे। मिड डे की एक रिपोर्ट के मुताबिक मधुबाला परिवार की एक मात्र ऐसी मेंबर थीं जो कमाऊ थीं।
आउट डोर शूट पर जाने से किया मना
दिलीप कुमार को बीआर चोपड़ा की फिल्म 'नया दौर' के लिए चुना गया तो भला मधुबाला को मूवी में क्यों नहीं सिलेक्ट किया जाता। इस फिल्म की शूटिंग के लिए दोनों स्टार्स को मध्य प्रदेश जाना था। इस  बात पर मधुबाला के पिता ने इनकार कर दिया क्योंकि वो नहीं चाहते थे कि दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ें। हालांकि बाद में मधुबाला की बहन ने इस बात को झुठलाते हुए कहा कि उन्हें सेफ्टी की वजह से पिता ने बाहर नहीं जाने दिया।
दिलीप ने दी मधुबाला के खिलाफ गवाही
मधुबाला के पिता ने एक्ट्रेस को काॅन्ट्रैक्ट के मुताबिक आउट डोर शूट के लिए नहीं जाने दिया। बाद में बीआर चोपड़ा ने मधु के पिता पर केस कर दिया। वहीं दिलीप कुमार ने अदालत में मधुबाला के खिलाफ गवाही दे दी और उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया कि वो एक्ट्रेस से प्यार करते हैं। हालांकि मधुबाला ये केस हार गईं।
दिलीप को माफी मांगने पर किया मजबूर
वहीं बाद में दिलीप ने मधुबाला से शादी करने की इच्छा जताई। उस वक्त मधुबाला दिलीप के खिलाफ जाने से गुस्से में थीं। मधुबाला ने दिलीप को अपने पिता से माफी मांगने को कहा। दिलीप ने माफी मांगने से मना कर दिया और फिर मधुबाला ने उनसे शादी नहीं की। दोनों के बीच सबकुछ खत्म हो गया और मधु सदमे में चली गईं।
ये थी आखिरी फिल्म
दिलीप कुमार ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'फिल्म मुगल-ए-आजम के आधे शूट तक हम एक-दूसरे के साथ रहे पर बात नहीं किया। हम दोनों के होठों के बीच आने वाले उस पंख ने कभी न भूलने वाला एक ऐसा दृश्य लोगों के सामने लाया। मुगल-ए-आजम के बाद हम फिर कभी नहीं मिले।'
इस वजह से हुआ निधन
कहा जाता है कि दिलीप कुमार संग रिलेशनशिप खत्म होने का सदमा वो बर्दाश्त नहीं कर पाईं। वहीं उन्होंने शराब का सेवन ज्यादा मात्रा में शुरु कर दिया जो बाद में उनके लिए जहर बन गया। इस वजह से उन्हें दिल की बीमारी हो गई। इन सब चीजों के चलते महज 36 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। कहते हैं कि दिलीप उनके अंतिम संस्कार पर भी नहीं गए।

विनोद मेहरा जन्मदिवस: जिंदगी भर लगे रहे सच्चे प्यार की खोज में, इन वजहों से रियल लाइफ बन गई थी ट्रैजडी

अभिषेक बच्चन बर्थडे: पूरी फिल्मी है ऐश्वर्या संग इनकी लव स्टोरी, शादी से पहले इन एक्ट्रेस से जुड़ा है नाम


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.