-शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने की घोषणा

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: बिहार में शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी पास कैंडिडेट्स के लिए यह अच्छी खबर है। बिहार सरकार ने टीईटी की पात्रता अवधि में विस्तार का निर्णय लिया है। शनिावर को शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने इसकी घोषणा की। उन्होंने अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि टीईटी में सफल कैंडिडेट्स को निराश होने की जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट में शिक्षक नियुक्ति का मामला लंबित है। निर्णय के बाद बिहार में शिक्षकों के खाली डेढ़ लाख पद भरे जाएंगे।

दिसंबर में खत्म हो रही अवधि

शिक्षा मंत्री ने बताया कि टीईटी की पात्रता अवधि 7 साल निर्धारित है। इस प्रकार वर्ष 2011 में टीईटी में सफल कैंडिडेट्स की शिक्षक नियुक्ति की पात्रता की अवधि दिसंबर में खत्म होने वाली है। इससे टीईटी सफल कैंडडेट्स को निराश होने की जरूरत नहीं है। हम टीईटी की पात्रता अवधि को बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं और इस पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। 2016 में भी टीईटी पास कैंडिडेट्स को भी शिक्षक नियुक्ति का इंतजार है। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में शिक्षक नियुक्ति का मामला लंबित है और इस पर फैसला आने के बाद भारी संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

जल्द कार्य करेगा आयोग

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने बताया कि 2005 के बाद बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चहुमुखी विकास के लिए जो कार्य कर रहे हैं और जो उपलब्धियां हासिल हुई हैं, उसके लिए गत दिनों दिल्ली में उपराष्ट्रपति के हाथों से बिहार सरकार को अवार्ड दिया गया है। अभी बेसिक और माध्यमिक के अलावा उच्च शिक्षा में बहुत काम करना है। बिहार विश्वविद्यालय सेवा आयोग जल्द कॉलेज शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ करने पर काम भी करेगा।

Posted By: Inextlive