- ऑनलाइन मार्केट में जमकर हो रही है बकरों की बिक्री

- बकरीद त्योहार के चलते नई सड़क पर मंडी सजी

kanpur@inext.co.in

KANPUR। आई वांट सेल माई बिग साइज बकरा, कुछ इस तरह के स्लोगन के साथ आपको ऑनलाइन मार्केट में बकरों की बिक्री के लिए विज्ञापन दिखेंगे। बकरीद के त्योहार के नजदीक होने के चलते मार्केट में बकरों की सेल भी खूब हो रही है। ऑनलाइन हो या ऑफलाइन मार्केट में हर नस्ल के बकरे मौजूद हैं।

एक से बढ़कर एक बकरे

ऑनलाइन मार्केट में एक से बढ़कर एक बकरे बिकने के लिए हैं। बकरों की कीमत भी 5 हजार से लेकर लाखों में है। ऑनलाइन बाजार में कानपुर के तोतापारी, जमुनापारी, जैदपुरी, तुर्की दुम्बा, पंजाबी हर नस्ल के बकरे मौजूद हैं। हर बकरे की अपनी खासियत बताई जा रही है। जिन लोगों ने बकरीद से काफी पहले अपने विज्ञापन वेबसाइट पर डाल रखे थे। उन्होंने भी अपने बकरों के रेट बढ़ा दिए हैं। ऑनलाइन बाजार में एक बकरा ऐसा भी है, जिसकी कीमत पांच लाख रुपये तक बताई जा रही है। कानपुर की जूही लेबर कॉलोनी में एक बकरा 44500 रुपये का सेल के लिए डाला गया है।

नई सड़क पर सजी मंडी

सिटी में नई सड़क पर बकरा मंडी सज गई है। रोज बड़ी संख्या में ये यहां पर बकरे आ रहे हैं। वहीं खरीददार भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। नई सड़क के अलावा सिटी में बाकरगंज, अर्मापुर आदि इलाकों में भी बकरों की मंडी लगती है, लेकिन सबसे ज्यादा बकरे नई सड़क पर ही बिकते हैं। इस बार बकरा मार्केट में भी महंगाई हावी है। नई सड़क के आमिर अली ने बताया कि इस बार बकरे महंगे होने का कारण ये है कि खानपान महंगा हो गया है। तंदुरुस्त बकरा करीब 10 से 12 हजार रुपये तक में मिल रहा है। सिटी में सबसे ज्यादा डिमांड बाराबंकी के जैदपुर के बकरों की होती है। इनकी क्वालिटी थोड़ा अलग होती है। यहां के बकरे न सिर्फ तंदुरुस्त होते हैं, बल्कि देखने में भी अच्छे लगते हैं।

कई राज्यों से आते हैं बकरे

सिटी की मार्केट में गैर राज्यों से भी बकरे आते हैं। यहां पर राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार, हरियाणा से भी बकरे बिकने के लिए आते हैं। वहीं प्रदेश से बाराबंकी, फतेहपुर, आगरा, बरेली आदि सिटी से बकरे बेचने के लिए कारोबारी आते हैं। रूपम टाकीज बेकनगंज में पड़वों की भी मंडी लगती है। वहीं इसी मार्केट में भेड़ों की भी जमकर खरीद होती है।

Posted By: Inextlive