-काफी लंबे वक्त से चल रहा सीसीटीएनएस का ट्रायल बुधवार को शिवपुर थाने में हुआ खत्म, दर्ज हुई पहली कम्प्यूटर पर एफआईआर

-ऑनलाइन दर्ज की गई चार एफआईआर, जिले के और थानों में भी एक सप्ताह के अंदर शुरू हो सकता है ये सिस्टम

VARANASI : उत्तर प्रदेश गर्वनमेंट का पुलिस को हाईटेक करने की ओर बढ़ाया गया अहम कदम काफी लंबे इंतजार के बाद बुधवार को बनारस में भी प्रभावी दिखा। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पब्लिक को अपनी शिकायत पुलिस तक पहुंचाने और अपनी कम्प्लेन की स्टेट्स जानने के लिए बार बार थाने का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इस प्लैन के तहत शिवपुर थाने में चल रहे इस प्रोजेक्ट के ट्रायल के बाद बुधवार को पहले ऑनलाइन एफआईआर दर्ज की गई है। इस दौरान शिकायतकर्ता को कम्प्यूटर से निकली पर्ची भी दी गई।

दर्ज हुई चार एफआईआर

पिछले कई सालों से चल रहे सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के तहत पूरे यूपी के सभी जिले के थानों, पुलिस दफ्तर, ऑफिसर्स के दफ्तरों को ऑनलाइन किया जाना है। इसके लिए तैयारी जोर शोर से चल रही है। बनारस में भी सभी थानों पर कम्प्यूटर और साइलेंट जेनरेटर भेजे जा चुके हैं। लगभग एक माह पहले शिवपुर थाने में सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के तहत इसका ट्रायल शुरू हुआ था। एक माह के ट्रायल के सक्सेस होने के बाद बुधवार को पुलिस ने पहली ऑनलाइन एफआईआर दर्ज की। इस बारे में एसओ शिवपुर ने बताया कि दो दिन पहले चार एफआईआर दर्ज हुई थी। इन सभी लोगों का फोन नंबर पुलिस के पास था। इसलिए सभी को फोन करके थाने बुलाया गया और उनके सामने कम्प्यूटर पर ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कर उनको उसकी रसीद दी गई। एसओ के मुताबिक ये प्रोजेक्ट शिवपुर थाने में सक्सेस होने के बाद अब पूरे जिले में हर थाने पर जल्द ही लागू होगा और अब हर एफआईआर, एनसीआर और जीडी कम्प्यूटर पर ही दर्ज होगी।

उमाकांत बने फस्ट कम्प्लेनर

शिवपुर में इस अहम प्रोजेक्ट के शुरू होने पर पहली ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने वाले कम्प्लेनर कानूडीह के उमाकांत रहे। उमाकांत ने आईटी एक्ट की धारा के तहत एटीएम से धोखे से ब्0 हजार रुपये निकालने को लेकर शिकायत की थी। उमाकांत को बुधवार को उनकी कम्प्लेन ऑनलाइन दर्ज करने के बाद कम्प्यूटर से निकली शिकायत पर्ची का प्रिंट आउट भी दिया गया।

ये होंगे फायदे

- सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के तहत ऑनलाइन एफआईआर होने से पब्लिक को मिलेगी बड़ी राहत

- हर कम्प्लेन दर्ज होगी कम्प्यूटर और उसे सीधे पुलिस हेडक्वार्टर से किया जायेगा वॉच

- ऑनलाइन जाकर कोई भी शिकायतकर्ता अपने कम्प्लेन की स्टेट्स चेक कर सकेगा

- फाइलों में दबकर अब कोई शिकायत दम नहीं तोड़ेगी

- की गई शिकायतों के आंकड़े एक क्लिक पर होंगे सामने

- अपराध के आंकड़े एक क्लिक में होंगे सामने

- हर शिकायतकर्ता को अब कम्प्लेन के बाद देना होगा शिकायत की पर्ची का प्रिंट आउट

Posted By: Inextlive