RANCHI: ऑनलाइन पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए पांच थानों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था, जिसे रिस्पांस अच्छा मिला है। इसे देखते हुए एक सप्ताह के अंदर सभी थानों को ऑनलाइन पासपोर्ट वेरिफिकेशन से जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद फि जिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी.एसएसपी अनीश गुप्ता ने रविवार को जिले के सभी पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की और कई निर्देश जारी किए।

सिटी में नक्सली धमक

राजधानी में नक्सली धमक की सूचना के बाद रांची पुलिस अलर्ट पर है। इसके तहत बुंडू, तमाड़, खलारी समेत राजधानी के दूसरे हिस्सों में एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाने के निर्देश दिए गए हैं। एसएसपी अनीश गुप्ता ने रांची जिला के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में एक्टिव नक्सल दस्ता के खिलाफ गहन अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है।

साइबर मामले के लिए फ ॉर्मेट तैयार

साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए जिला पुलिस गंभीर दिख रही है, जिसके तहत रांची जिला के साइबर सेल में डीएसपी के अलावे दो इंस्पेक्टर दिए गए हैं। टेक्निकल मैनपावर के साथ ही पुलिस अधिकारियों को इससे संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। साइबर फ ्रॉड के लिए एक फ ॉर्मेट तैयार किया गया है, जिसको बैंक फ्रॉड ओटीपी फ्र ॉड, फेसबुक रिलेटेड क्राइम और यूपीआई फ ्रॉड की श्रेणी में बांटा गया है।

क्विक एक्शन को मोबाइल नंबर जारी

साइबर फ्र ॉड की शिकायत के लिए 8987790674 मोबाइल नंबर जारी किया गया है। इस पर कॉल कर और व्हाट्सऐप के जरिए शिकायत की जा सकेगी। जिसे साइबर सेल से कनेक्ट किया जाएगा। ताकि त्वरित कार्रवाई हो सके।

Posted By: Inextlive