क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: रिम्स में सोमवार को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही ठप हो गया. इंटरनेट फेल होने के कारण मरीजों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी. चूंकि चार घंटे इंटरनेट नहीं होने के कारण उनकी पर्ची ही नहीं काटी जा सकी. इतना ही नहीं, डॉक्टर से दिखाने के लिए भी मरीजों को घंटों इंतजार करना पड़ा. इस बीच मैनुअली मरीजों को रजिस्ट्रेशन पर्ची काटकर दी गई. हालांकि, दोपहर में लिंक आने के बाद सबकुछ सामान्य ढंग से चल रहा था. बताते चलें कि रिम्स में सभी रजिस्ट्रेशन काउंटरों को ऑनलाइन कर दिया गया है.

ऑफलाइन काटनी पड़ी पर्ची

सुबह में काउंटर खुलते ही इंटरनेट लिंक फेल हो गया. सिके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए मरीजों ने शोर मचाना शुरू कर दिया. थोड़ी देर बाद काउंटर से मैनुअल पर्ची काटकर दी जा रही थी. इसके बाद मरीज डॉक्टर से दिखाने पहुंचे. लेकिन इस चक्कर में मरीजों को देर हो गई. वहीं कुछ मरीज तो बिना दिखाए ही हॉस्पिटल से वापस लौट गए.

एक क्लिक पर जानकारी को शुरू किया सिस्टम

हॉस्पिटल में मरीजों की ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम शुरू किया गया है. ताकि एक क्लिक पर हॉस्पिटल में आने वाले मरीजों की जानकारी मिल सके. इससे इलाज कराने वाले मरीजों को आंकड़ा तो रहेगा. साथ ही यह भी जानकारी मिल सकेगी कि किस तरह की बीमारी के लिए कितने मरीज इलाज कराने रिम्स आए.

Posted By: Prabhat Gopal Jha