i investigate

-अपडेट नहीं हैं एसबीटीसी की वेबसाइट पर ब्लड बैंकों के आंकड़े

vineet.tiwari@inext.co.in

PRAYAGRAJ: योजनाओं का आगाज जोरदार होता है. बाद में चंद लोगों की लापरवाही से इनका ऐसा हश्र होता है कि पब्लिक भी इसके लाभ से वंचित रह जाती है. एसबीटीसी (स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल)) की वेबसाइट के यही हाल हैं. ब्लड बैंकों में उपलब्ध स्टॉक के ऑनलाइन सर्च का ऑप्शन इस वेबसाइट पर तो है, लेकिन यह सिर्फ दिखाने के लिए है.

पहुंचने पर पता चलता है नो स्टॉक

एसबीटीसी की इस वेबसाइट पर प्रदेश के सभी ब्लड बैंकों में उपलब्ध आरबीसी, डब्ल्यूबीसी, प्लेटलेट्स, प्लाज्मा के स्टॉक की डिटेल रोजाना अपडेट किए जाने का प्रावधान है. स्टेट एड्स कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ने इसका कड़ाई से पालन करने का आदेश भी दिया. समय बीतने के साथ ब्लड बैंकों ने मनमानी शुरू कर दी. जान-बूझकर रोजाना ऑनलाइन स्टॉक अपडेट करने से बच रहे हैं.

ऑनलाइन सर्च में सामने आया सच

सच्चाई का पता लगाने के लिए हमने एसबीटीसी की वेबसाइट पर शहर के चारों ब्लड बैंकों का हाल जानने की कोशिश की. यहां हाल इस तरह से मिला..

काल्विन हॉस्पिटल: 11 मई को हुआ लास्ट अपडेट

काल्विन हॉस्पिटल ब्लड बैंक की वेबसाइट पर लास्ट अपडेट 11 मई की है. इसमें फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा का स्टॉक 191 दिखाया गया है. प्लेटलेट्स का स्टॉक वन शो किया गया है. निगेटिव ब्लड ग्रुप का स्टाक शून्य है.

एएमए ब्लड बैंक: 21 मई है लास्ट अपडेट

एएमए के ब्लड बैंक का लास्ट अपडेट 27 मई को किया गया है. लेकिन 28 मई का अपडेट गायब है. इससे पब्लिक को तत्काल की स्थिति पता नहीं चल पाएगी.

एसआरएन: 05 मई के बाद अपडेट नहीं

एसआरएन हॉस्पिटल के ब्लड बैंक का रिकार्ड सबसे ज्यादा खराब मिला. इस वेबसाइट पर पांच मई के बाद से अपडेट नही किया गया है. ब्लड बैंक की लेटेस्ट स्थिति क्या है यह जानने के लिए वहीं जाना होगा.

बेली: इसकी इंफॉर्मेशन अपडेट

केवल बेली हॉस्पिटल ही ऑनलाइन अपडेट मिला. इसे 28 मई को अपडेट किया गया था. साइट पर प्लेटलटे्स दो और फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा 115 यूनिट मौजूद दिखाया गया.

आरबीसी का स्टॉक मेन्टेन नहीं

वेबसाइट पर एक ऑप्शन और था. इसमें चारों ब्लड बैंकों में आरबीसी सहित अलग-अलग कम्पोनेंट का स्टॉक शो करना था. पड़ताल में किसी पता चला कि किसी ने आरबीसी का स्टॉक सेम डेट शो नहीं है.

लोगों को उठानी पड़ी परेशानी

धूमनगंज के रहने वाले विवेक को एसबीटीसी की वेबसाइट अपडेट नहीं किए जाने से प्रॉब्लम हुई. उन्हें आरबीसी की जरूरत थी. दो यूनिट के लिए डॉक्टर ने रेकमंड किया था. ऑनलाइन सर्च में कहीं रिकॉर्ड अपडेट नहीं मिला. बाद में उनकी डिमांड एएमए ब्लड बैंक से पूरी हुई. राजरूपपर के निवासी खालिद को भी ऑनलाइन हेल्प न मिलने से दिक्कत हुई.

सभी ब्लड बैंकों को डायरेक्शन जारी किए जा चुका है. अब रिमाइंडर जारी किया जाएगा. जनता के हित में उन्हें रोजाना रिकार्ड को अपडेट करना चाहिए.

-केजी गुप्ता,

एडिशनल कमिश्नर ड्रग प्रयागराज

Posted By: Vijay Pandey