- वेबसाइट पर नहीं हाउस और कॉमर्शियल टैक्सपेयर का रिकॉर्ड

- कैंप लगाकर अवेयर करने की कर रहा बात

देहरादून, नगर निगम की ऑनलाइन टैक्स योजना धरातल पर उतरने से पहले ही दम तोड़ने लगी है. वेबसाइट में अक्सर दिक्कत आ रही है. साइट को अपलोड हुए एक माह का समय हो गया है. लेकिन अभी, भी लोग मैनुअल टैक्स जमा करने ही निगम दफ्तर आ रहे हैं. निगम कर्मचारी भी मैनुअल ही जमा कर रहे हैं और रसीद कम्प्यूटराइज्ड दे रहे हैं. ऑनलाइन टैक्स के बारे में 80 परसेंट लोगों को पता ही नहीं है. निगम की ओर टैक्सपेयर्स को अवेयर भी नहीं किया जा रहा है. इससे लोगों को पता ही नहीं कि कैसे टैक्स ऑनलाइन जमा किया जा रहा है.

टैक्सपेयर का डाटा नहीं

निगम ने मैनपावर कम करने के लिए भले ही टैक्स ऑनलाइन कर दिया हो, लेकिन निगम की ओर से टैक्सपेयर्स के रिकार्ड ऑनलाइन नहीं किया गया है. जो टैक्स पेयर ऑनलाइन जमा कर रहे हैं. उनका रिकार्ड अधिकारी टैक्स जमा करने के बाद चेक कर रहे हैं. नगर निगम के पास अभी भी टैक्सपेयर्स का सही फीगर नहीं है. कुछ टैक्सपेयर ऐसे भी हैं, जो अपने हाउस टैक्स को हर साल जमा कर रहे हैं. बावजूद उनको नोटिस जारी किया जा रहा है. एक मामला ऐसे ही सामने आया है. सोमवार को डांडीपुर मोहल्ला से कृष्णलाल पुत्र प्रेमलाल नाम के व्यक्ति हाउस टैक्स जमा करने आए थे. उनका कहना था कि वह हर साल टैक्स जमा करते हैं, लेकिन निगम की ओर से उन्हें तीन साल का टैक्स नोटिस भेजा था. जब वह पूछताछ के लिए अधिकारियों के पास पहुंचे तो उनके पास टैक्स डिपोजिट का कोई डाटा नहीं था.

कैंप लगाकर करेंगे अवेयर

टैक्सपेयर्स को अवेयर करने के लिए वार्डो में कैंप लगाए जाएंगे. इसके लिए सभी टैक्स इंस्पेक्टरों को पहले ट्रेंड किया जाएगा. उसके बाद टैक्सपेयर्स को वेबसाइड की जानकारी दी जाएगी.

---------------

टैक्सपेयर्स को नहीं पता कि टैक्स डिपोजिट के लि वेबसाइट बन चुकी है. साइट पर टैक्स पेयरों का डाटा अपलोड नहीं किया गया है. साइट लोड नहीं उठा पा रही. वार्डो में कैंप लगाकर अवेयर किया जाएगा.

पूनम रावत, कर अधीक्षक

Posted By: Ravi Pal