-कुछ दिन पहले छह शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी, अब सिर्फ दो शहरों के लिए ही फ्लाइट्स

-जेट एयरवेज ने दिया झटका, 10 महीने में ही अचानक बंद कर दी लखनऊ-पटना, नागपुर-इंदौर की फ्लाइट

क्या हुआ तेरा वादा

-कटहुला में खासतौर सिविल एनक्लेव बनाया गया था, ताकि प्रयागराज से अधिक से अधिक शहरों के लिए उड़ान हो सके

-कुंभ तक उड़ान भरने के बाद एक-एक कर बंद होती जा रही हैं फ्लाइट्स

-चंद मिनटों में सिमट गई थी, कई घंटों की दूरियां, बिजनेसमैन और आम आदमी को जगी भी उम्मीद

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कहां तो प्रयागराज को हर शहर से एयर कनेक्टिविटी देने की बात चल रही थी. वहीं अब अपने शहर से सिर्फ दो शहरों के लिए ही फ्लाट्स बची हैं. जीहां, जेट एयरवेज ने इलाहाबाद एयरपोर्ट से लखनऊ-पटना, नागपुर और इंदौर की फ्लाइट को अचानक बंद कर दिया है. प्रयागराज के वाशिंदों को जोर का झटका दिया है. फिलहाल इन चारों शहरों तक पहुंचने के लिए अब वाया ट्रेन और वाया रोड ही एक मात्र ऑप्शन रह गया है. गौरतलब है कि अहमदाबाद, कोलकाता और दिल्ली की स्पेशल फ्लाइट्स पहले ही बंद हो चुकी हैं.

14 व 16 जून को हुई थी शुरुआत

जेट एयरवेज ने 14 जून 2018 को लखनऊ से इलाहाबाद, इलाहाबाद से पटना, पटना से इलाहाबाद और इलाहाबाद से लखनऊ फ्लाइट की शुरुआत की थी, यह हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और रविवार को अवेलेबल थीं. वहीं 16 जून 2018 को नागपुर से इलाहाबाद, इलाहाबाद से इंदौर, इंदौर से इलाहाबाद और इलाहाबाद से नागपुर फ्लाइट की शुरुआत की गई थी. यह सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शनिवार को अवेलेबल थीं. चारों शहरों के लिए फ्लाइट चलने से इलाहाबाद की एयर कनेक्टिविटी बढ़ गई थी. दस महीने तक लखनऊ, पटना, नागपुर, इंदौर की फ्लाइट का संचालन करने के बाद जेट एयरवेज ने अचानक फ्लाइट बंद कर दी है. इसके पीछे टेक्निकल रीजन बताया गया है.

कुंभ के बाद कमी

प्रयागराज से एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए ही कटहुला में नए सिविल एंक्लेव की स्थापना हुई. इसका मकसद प्रयागराज से एयर कनेक्टिविटी बढ़ाना था, लेकिन कुंभ मेला के बाद एयर कनेक्टिविटी लगातार कम होती चली जा रही है.

अब सिर्फ दिल्ली-बेंगलुरू के लिए ही फ्लाइट

कुछ दिन पहले तक इलाहाबाद एयरपोर्ट से जहां पर-डे छह शहरों के लिए कनेक्टिविटी थी. वहीं अब बस केवल दो शहर यानी दिल्ली और बेंगलुरू के लिए ही एयर कनेक्टिविटी रह गई है. अहमदाबाद, कोलकाता और दिल्ली की स्पेशल फ्लाइट पहले ही बंद हो गई है.

अब हो गए काफी दूर

इलाहाबाद से नागपुर

638

किलोमीटर बाई रोड वाया एनएच-30-44

15

घंटे लगते हैं बाई रोड पहुंचने में

910

किलोमीटर दूरी है ट्रेन से

16

घंटे है ट्रैवलिंग टाइम ट्रेन से

12

ट्रेन हैं इलाहाबाद से नागपुर के लिए

इलाहाबाद से इंदौर

805

किलोमीटर बाई रोड वाया एम-एसएच-49

18

घंटे लगते हैं बाई रोड पहुंचने में

892

किलोमीटर दूरी तय करके इंदौर पहुंचती है ट्रेन

18

घंटे तक लग जाते हैं ट्रेन के सफर में

01

ट्रेन शिप्रा एक्सप्रेस जाती है इंदौर तक

वर्जन

टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से जेट एयरवेज ने इलाहाबाद से लखनऊ पटना, नागपुर-इंदौर फ्लाइट को पांच मई तक के लिए फिलहाल बंद किया है. जिन लोगों ने आगे की डेट में टिकट बुक कराया था, उन्हें रिफंड किया जा चुका है. फ्लाइट आगे कब चलेगी, इस पर डिसीजन बाद में होगा.

गौरव साहनी

डीजीएम

Posted By: Vijay Pandey