- 135 नए लोगों का हुआ रजिस्ट्रेशन, शुरू हुई दस विभागों की ओपीडी

GORAKHPUR: कूड़ाघाट में बन रहे एम्स की ओपीडी सोमवार को शुरू कर दी गई। पहले दिन दस विभागों को चालू किया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों में 220 मरीजों का इलाज और जांच की गई। जबकि 135 नए लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया। हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पण के साथ ही एम्स में मरीजों का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया था। रविवार को ही 400 मरीजों का रजिस्ट्रेशन हुआ था। लेकिन पहले दिन सोमवार को मेडिसिन, जनरल सर्जरी, स्त्री एवं प्रसूति रोग, बाल रोग, नाक-कान-गला रोग, नेत्ररोग, दंतरोग, हड्डी रोग, चर्म रोग, और मानसिक रोग विभाग की ओपीडी में कुल 220 मरीज देखे गए। इस दौरान तीन रजिस्ट्रेशन काउंटरों पर 135 नए मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया गया। दस काउंटर्स पर रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों की लंबी कतार दिखाई दी। विभागों में डॉक्टर्स ने बैठकर मरीजों का चेकअप किया और उन्हें उचित परामर्श व जांच की सलाह दी। एम्स की ओपीडी में आने वाले मरीज काफी उत्साहित रहे।

पांच दिन ओपीडी, दो दिन छुट्टी

एम्स में सोमवार को दस विभागों की ओपीडी शुरू हुई। यह ओपीडी सोमवार से शुक्रवार तक चलेगी। इसमें मेडिसिन, जरनल सर्जरी, स्त्री एवं प्रसूति रोग, बालरोग, नाक-कान गला रोग, नेत्ररोग, दंतरोग, हड्डी रोग, चर्म रोग और मानसिक रोग की ओपीडी चलेगी। इसके अलावा ओपीडी में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, पैथोलॉजी जांच और ईसीजी की सुविधा मुहैया कराई गई। अभी ओपीडी में सीनियर और एसआर डॉक्टर्स तैनात किए गए हैं। ऐसे में ज्यादातर डिपार्टमेंट में एम्स जोधपुर के डॉक्टर ही ओपीडी में मरीजों का इलाज कर रहे हैं। ओपीडी शनिवार व रविवार को बंद रहेगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए खुले रहे दस काउंटर

पहले दिन एम्स ओपीडी में रजिस्ट्रेशन के लिए दस काउंटर खोले गए। यहां रजिस्ट्रेशन और ओपीडी के लिए तीन-तीन काउंटर, दो शुल्क जमा करने, पूछताछ और वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक-एक काउंटर संचालित हुए। इन काउंटर्स पर मरीजों की काफी भीड़ जमा रही।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

एम्स में इलाज कराने से पहले मरीजों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए एम्स प्रशासन ने प्रोफार्मा जारी किया है।

रजिस्ट्रेशन शुल्क - 20 रुपए

वैधता अवधि - एक साल

रजिस्ट्रेशन कराने का समय - सुबह 8 बजे से 11 बजे तक

नया ओपीडी टिकट का समय - सुबह 8 बजे से 11 बजे तक

ओपीडी पर्ची का शुल्क - 10 रुपए

वैधता अवधि - 3 माह

बॉक्स

अभी बाहर ही लेनी होंगी दवाएं

एम्स के उप निदेशक प्रशासन एनआर विश्नोई ने बताया कि एम्स की ओपीडी और जांच की सुविधा अभी मरीजों को दी जा रही है। फिलहाल अभी मरीजों को दवा के लिए बाहर जाना पड़ रहा है। अमृत फार्मेसी खोलने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही मरीजों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

वर्जन

ओपीडी में मरीजों की संख्या उत्साहजनक है। अन्य ब्लॉक शुरू होने पर लोगों को सुपर स्पेशियलिटी की सुविधा मिलने लगेगी।

- एनआर विश्नोई, उप निदेशक प्रशासन एम्स

कोट्स

एम्स की ओपीडी शुरू होने की जानकारी हुई तो पहले दिन ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर रजिस्ट्रेशन करवाया। रजिस्ट्रेशन काउंटर से कार्ड जारी किया गया है जिसकी अवधि एक साल की है। ओपीडी में पर्ची का सिर्फ 20 रुपए शुल्क लगा। पैर और पेट में काफी समय से तकलीफ है। कई डॉक्टर को दिखाया लेकिन ठीक नहीं हुआ। एम्स की गुणवत्ता पर भरोसा है। इसी वजह से रजिस्ट्रेशन कराया।

- रेखा सिंह, कूड़ाघाट

एम्स की ओपीडी शुरू होने की जानकारी मिली। फौरन ओपीडी में पहुंचा और फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की। कार्ड जारी हो चुका है। एम्स के खुलने से पूर्वाचल के लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा की सौगात मिली है।

- संजय सिंह

बॉक्स

सुपर स्पेशियलिटी विभाग के तीन ओपीडी में देखे गए 31 मरीज

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मरीजों को सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं मिलने लगी हैं। पहले जिन स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए लोगों को लखनऊ या दूसरे बड़े शहरों का रुख करना पड़ता था, सोमवार को वैसी ही सुविधा सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक की ओपीडी में शुरू हुई। पहले दिन तीन विभागों की ओपीडी चली। इसमें 31 मरीजों को देखा गया। सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी और कार्डियोलॉजी विभाग की ओपीडी शुरू हुई, लेकिन यहां का रजिस्ट्रेशन काउंटर बंद रहा। मरीजों को बीआरडी मेडिकल कॉलेज की पर्ची पर देखा गया। न्यूरोलॉजी विभाग में डॉ। अजय कुमार यादव, न्यूरो सर्जरी में डॉ। राकेश सक्सेना और कार्डियोलॉजी विभाग में डॉ। नीरज चौधरी ने मरीजों को देखा। सोमवार को 10 नर्सो ने सुपर स्पेशियलिटी का कार्यभार संभाला, जबकि 30 की भर्ती आयोग की ओर से पहले ही हो गई थी। न्यूरोलॉजी में 10, कार्डियोलॉजी में 9 और न्यूरो सर्जरी में 12 मरीज देखे गए।

Posted By: Inextlive