- रंगारंग प्रस्तुति के बाद तालियों से गूंज उठा पांडाल

- ओपन जिम का भी मजा ले सकेंगे अब कैंट इलाके के लोग

BAREILLY: शहर के पार्को में ओपन जिम शुरू करने की नगर निगम योजना ही बनाता रह गया और कैंट बोर्ड ने थर्सडे को अपने दो पार्को में ओपन जिम शुरू कर दिए। यहां सैर, सपाटे के साथ ही लोग अब ओपन जिम क ा भी लोग आनंद ले सकेंगे। सेंट्रल कमांड लखनऊ से आए प्रिंसिपल डायरेक्टर जीएस राजेश्वरन ने कैंट के फूल बाग चिल्ड्रेन पार्क में ओपन जिम का इनॉग्रेशन किया। उनका कहना था कि इन पार्को में ओपन जिम बनाने का उद्देश्य लोगों को फिट रखना है।

2 लाख्ा का था बजट

दोनों पार्को में ओपन जिम बनाने के लिए कैंट बोर्ड को दो लाख रुपए का बजट दिया गया था। इस बजट से पार्को में जिम के लिए चार-चार मशीनें लगाइर्1 गई हैं।

अन्य पार्को में भी बनेंगे जिम

कैंट बोर्ड के सीईओ अनुपम तलवार ने बताया कि यदि इन दोनों पार्को में बनाए गए जिम को लोगों ने पसंद किया तो कैंट के अन्य पार्को में भी इसी तरह से ओपन जिम को शुरू किए जाएंगे। इससे लोगों को फिट रहने के लिए जिम की सुविधा मिल सके।

दो दिन के स्टे पर आए है प्रिंसिपल डायरेक्टर

लखनऊ से प्रिंसिपल डायरेक्टर जीएस राजेश्वरन दो दिन के स्टे पर आए हैं। पहले दिन थर्सडे को उन्होने कैंट बोर्ड का इंटरनल निरीक्षण किया। फ्राइडे को वह डीओ ऑफिस का निरीक्षण करेंगे। इसके साथ ही वह कैंट एरिया के लोगों से भी वार्ता कर सकते हैं। सूत्रों की माने तो प्रिंसिपल डायरेक्टर बोर्ड को सौंपे गए सभी कार्यो का निरीक्षण करेंगे, जिसमें यह पता लगाया जाएगा कि कैंट बोर्ड सेंट्रल ऑफिस के सभी आदेशों का पालन कर रहा है या फिर नही।

इसलिए ओपन जिम सस्ता

ओपन जिम की सोच के पीछे बिजली की जरूरत न होना और रखरखाव पर कम खर्च आना है। व्यावसायिक जिम में लोग काफी खर्च कर सेहत बनाते हैं, लेकिन ओपन जिम में प्राकृतिक हवाओं के बीच सेहत बनाई जा सकती है। यही नहीं यहां मेंटेनेंस भी काफी कम होता है।

ये मशीनें लगीं

चेस्ट प्रेस डबल : दो व्यक्ति साथ व्यायाम कर सकते हैं। चेस्ट को शेप में लाती है। इसमें भी व्यक्ति का वेट ही कैरी होता है। सामान्यत प्रोफेशनल जिम ट्रेनिंग के बाद ही व्यक्ति खुद के वजन को कैरी कर सकता है।

श्ाोल्डर बिल्डर : यह कंधों की एक्सराइज होती है। ¨सगल हैंड को घुमाकर यह एक्सराइज की जा सकती है। तीन लोग साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं। दोनों हाथों का मूवमेंट अलग-अलग टाइम पर होगा।

वेस्ट ट्विस्टर : इस मशीन पर ट्विस्ट करके बॉडी फैट को कम कर सकते हैं। प्रॉपर तरीके से करने से दस मिनट काफी होते हैं। यह पेट की चर्बी को कम करता है। बॉडी शेप में आती है।

एयर वॉकर : इस पर दो व्यक्ति एक्सरसाइज कर सकते हैं। यह भी पैरों और थाइज के लिए की जाती है। लोअर लेग की ताकत भी बढ़ती है।

Posted By: Inextlive