- नगर निगम निरस्त कर चुका है पार्किंग ठेके, होगी ई-टेंडरिंग

- शहर के पार्किंग पर चल रही अवैध वसूली, निगम अधिकारी मौन

Meerut । नगर निगम के अधीन शहर की 8 पार्किंग में यदि कोई आपको पर्ची देकर पैसा मांगे तो बिल्कुल न दें। दरअसल, निगम की पर्ची देकर पार्किंग संचालक अवैध वसूली कर रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने मंगलवार को शहर की पार्किंग का जायजा लिया तो पार्किंग के नाम पर चल रही अवैध वसूली का खेल सामने आया। मामला खुलने पर ठेकदार ने निगम की पर्ची हटाकर प्राइवेट पर्ची थमा दी। हालांकि, निगम इस पूरे प्रकरण से पल्ला झाड़ता नजर आया है।

चल रही अवैध वसूली

शहर में फिलहाल जो भी पार्किंग हैं वे सब अवैध हैं। निगम अफसरों की मिलीभगत से शहर के विभिन्न स्थानों पर 8 पार्किंग में यह गोरखधंधा चल रहा है। बावजूद इसके, किसी भी पार्किंग संचालक पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

केस नंबर- 1

सूरजकुंड पार्किंग पर जब डीजे आई नेक्स्ट की टीम पहुंची तो पार्किंग के ठेकेदार ने नगर निगम लिखी पर्ची को छुपा लिया। इसके अलावा उसने जो दूसरी पर्ची छपवा रखी थी वो थमा दी। जब उससे पूछा कि नगर निगम ने सभी पार्किंग के ठेकों का निरस्त कर दिया है तो उसने कहा कि अनुमति से पार्किंग यहां पर चल रही है। इस पार्किंग ठेकेदार के खिलाफ नगर निगम ने निगम की पर्ची छपवा कर अवैध वसूली करने पर एफआईआर तक करा रखी है।

केस नंबर- 2

मूलचंद शर्बती देवी अस्पताल की पार्किंग पर गए तो वहां पर ठेकेदार ने नगर निगम लिखी पर्ची छपवा रखी थी। उसने हमें मोटर साईकिल खड़ी करने पर निगम की पर्ची दी। उसने भी निगम से अनुमति से पार्किंग चलाने की बात कही। जबकि हकीकत यह है कि नगर निगम ने किसी भी पार्किंग ठेकेदार को पार्किंग चलाने की कोई अनुमति नहीं दे रखी है।

ये हैं पार्किंग

-कैलाशी अस्पताल, कंकरखेड़ा

-एपेक्स टॉवर, मेमेंस अस्पताल मंगलपांडे नगर

-शॉपरिक्स मॉल, दिल्ली रोड

-सनराइज टॉवर, मंगलपांडे नगर

-मेरठ किडनी अस्पताल, साकेत

-पुलिस महानिरीक्षक, सिविल लाइन

-सूरजकुंड पार्क

-पश्चिमी कचहरी का पूर्वी भाग

---

अफसर झाड़ रहे पल्ला

शहरवासियों की जेब पर अवैध ठेकेदार डाका डाल रहे हैं और जिम्मेदार अफसर पल्ला झाड़कर बैठे हैं। संपत्ति अधिकारी राजेश कुमार का कहना है कि शहर में किसी भी पार्किंग को हमने अनुमति नहीं दे रखी है। जो पार्किंग के नाम पर लोगों से वसूली कर रहा है वह सब अवैध है। हालांकि निगम की ओर से अभी तक पार्किंग ठेकेदार के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई।

---

ई-टेंडरिंग से उठेंगे ठेके

संपत्ति अधिकारी ने बताया कि जल्द ही शहर में 8 स्थानों पर पार्किंग के लिए ई-टेंडरिंग करा ठेके छोड़े जाएंगे। इस संबंध में निगम की ओर से तैयारी आरंभ कर दी गई है। जल्द ही ठेके की प्रक्रिया का पूरा कर लिया जाएगा।

---

Posted By: Inextlive