नए सेशन में एकेटीयू में शुरू होगा बीटेक ऑनर्स कोर्स

रिसर्च और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए पेटेंट ग्रांट भी मिलेगी

Meerut। एकेटीयू से संबंधित इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में अब स्टूडेंट्स के लिए नए रास्ते खुलेंगे। नए सेशन से बीटेक ऑनर्स कोर्स की शुरुआत होगी। इस कोर्स की डिग्री बीटेक कोर्स में एडमिशन लेने वाले उन स्टूडेंट्स को मिलेगी, जो 20 क्रेडिट की पढ़ाई ऑनलाइन मैसिव कोर्स (मूक्स) से पूरा करेंगे। यह निर्णय फिलहाल में यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसलिंग बैठक में लिया गया है।

नए कोर्स को मंजूरी

यूनिवर्सिटी की बैठक में आर्किटेक्चर फैकल्टी में मास्टर ऑफ प्लानिंग कोर्स शुरू करने की संस्तुति प्रदान की गई है। नए सत्र के इन कोर्स से स्टूडेंट्स कर अपना बेहतर करियर बना सकेंगे। हर कॉलेज में इस कोर्स में 20 सीटों होगी। वहीं सेंटर ऑफ एडवांस स्टडीज में एमटेक नैनो टेक्नोलॉजी व एमटेक मेकाट्रॉनिक्स कोर्स शुरू किया जाएगा। इस तरह के नए कोर्स यूनिवर्सिटी में शुरू हो रहे हैं। इन कोर्स को करने के बाद करियर के नए ऑप्शन सामने आएंगे, यूनिवर्सिटी का ऐसा मानना है।

रिसर्च पेटेंट के लिए मिलेगी ग्रांट

एकेडमिक काउंसिल की बैठक में रिसर्च और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए पेटेंट ग्रांट देने का फैसला किया गया। इसके अंतर्गत पेटेंट के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स व टीचर्स को 40 हजार रुपये की ग्रांट दी जाएगी ताकि वह आराम से आवेदन कर सकें। इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करने के लिए प्रथम चरण में चार लाख रुपये की धनराशि का प्रावधान किया गया है।

टीचर्स वेलफेयर के लिए बजट

यूनिवर्सिटी में पहली बार टीचर्स वेलफेयर फंड बनाया गया है। इसके अंतर्गत सरकारी व निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के शिक्षकों की आकस्मिक मृत्यु होने पर उनके परिवार को आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके लिए 50 लाख रुपये का कारपस फंड बनाया गया है। कितनी धनराशि मदद के लिए दी जाए इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा।

देंगे बेस्ट फैकल्टी अवार्ड

शिक्षकों को और बेहतर कार्य करने की प्रेरणा देने के लिए एकेटीयू अब बेस्ट फैकल्टी अवार्ड देगी। इसके तहत अब इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में टीचिंग व रिसर्च में जो शिक्षक अच्छा काम कर रहे हैं उन्हें सम्मानित किया जाएगा। वहीं रिसर्च सुपरवाइजर की भूमिका निभा रहे शिक्षकों को वीसी ने चेतावनी दी है कि वह अपने रिसर्च स्कॉलर के रिसर्च की समीक्षा करें। अगर रिसर्च ढंग से नहीं हुआ तो कार्रवाई होगी। वहीं आगामी सेशन से पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को ओरिएंटेशन प्रोग्राम के माध्यम से यूनिवर्सिटी की कार्य प्रणाली व रिसर्च के लिए उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी दी गई। सीसीएसयू के सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज की डायरेक्टर प्रो। जयमाला का कहना है कि अब ऑनर्स में विभिन्न नए टॉपिक्स वाले कोर्स शुरू हो रहे हैं। इससे करियर की नई राह खुलेगी, आने वाले सत्र में और भी कई बदलाव किए जा रहे हैं।

Posted By: Inextlive