- फीमेल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के अलावा अब तक सहजनवां और पिपराइच में थी सुविधा

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : फीमेल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में पेशेंट्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रसव ऑपरेशन की व्यवस्था सिटी के तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर शुरू की जा रही हैं। ये पहल इसलिए की गई ताकि समय रहते पेशेंट्स को इलाज मिल सके और उन्हें लंबी दूरी तय करके सरकारी अस्पताल तक पहुंचने में जहमत न उठानी पड़े।

दो पीएचसी में चल रही सुविधा

फीमेल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में स्टॉफ की कमी और दूर-दराज से आने वाली मरीजों की संख्या के मद्देनजर चीफ मेडिकल अफसर ने सहजनवां और पिपराइच स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध कराई थी। इन दोनों पीएचसी पर डॉक्टर्स और हेल्थ कर्मचारियों की नियुक्ति पहले से थी, बस ऑपरेशन थियेटर के साथ उसमें यूज होने वाले संसाधन को बढ़ाया गया था।

कैंपियरगंज पीएचसी भी होगा हाइटेक

सहजनवां, पिपराइच के साथ अब कैंपियरगंज पीएचसी में भी ऑपरेशन संबंधित चिकित्सा सुविधा चालू कराई गई है। डॉक्टर की नियुक्ति के अलावा कैम्पियरगंज पीएचसी में आपरेशन थियेटर और उससे जुड़े संसाधनों की व्यवस्था की गई हैं ताकि वहां से फीमेल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल आने वाले मरीजों का इलाज पीएचसी पर ही हो सके। इससे न समय की बचत होगी बल्कि महिला अस्पताल के लोड को भी हल्का करने में सुविधा मिलेगी।

Posted By: Inextlive